Breaking News

भारतीय खेलों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध: लखमा



 

कुश्ती प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया प्रभारी मंत्री ने

धमतरी, प्रदेश के वाणिज्यिक कर, उद्योग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा  नाग पंचमी के अवसर पर स्थानीय हटकेशर वार्ड में कुश्ती संघ द्वारा आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने खिलाड़ियों को सम्मान के तौर पर पट्टिका पहनाकर शील्ड तथा गदा भेंट की। कार्यक्रम में सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव, पूर्व विधायक धमतरी हर्षद मेहता, जिला पंचायत  नीलम चंद्राकर एवं नीशु चंद्राकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
केबिनेट मंत्री श्री लखमा ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ अपने पारम्परिक उत्सवों व खेलों केए लिए विख्यात है और मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में इन खेलों को प्रतिबद्धतापूर्वक संरक्षण व संवर्द्धन किए जाने का कार्य सरकार कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि कुश्ती प्राचीन भारतीय खेल है और धमतरीवासियों का यह आयोजन काफी सराहनीय है। मंत्री श्री लखमा ने मंदिर निर्माण के लिए की गई राशि की मांग पर आश्वासन देते हुए कहा कि खेलों के प्रति सरकार का रूख सकारात्मक है तथा निर्माण कार्य में भरपूर सहयोग किया जाएगा। इसके पहले सिहावा विधायक ने सभी खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए प्रतिभागियों को खिलाड़ी भावना से स्वस्थ खेल का प्रदर्शन करने की बात कही।
हटकेशर वार्ड में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता तीन वजन वर्ग में आयोजित हुई जिसमें 42 से 50 किलोग्राम, 50 से 58 तथा 58 से 66 कि.ग्रा. वर्ग के खिलाड़ी शामिल हुए। मंत्री श्री लखमा की मौजूदगी में तीनों वर्ग की कुश्ती के फाइनल राउण्ड का प्रदर्शन किया गया, जिसमें प्रथम वर्ग में पहले स्थान पर रायपुर के श्री राजा व द्वितीय स्थान पर रायपुर के ही विराज निषाद रहे। इसी तरह द्वितीय वर्ग में दुर्ग के लक्की यादव विजेता एवं पुरूषोत्तम यदु धमतरी उपविजेता घोषित किए गए, जबकि तृतीय वर्ग में दुर्ग के मनोज विजेता और दुर्ग के ही पहलवान सत्येन्द्र निषाद द्वितीय स्थान प्राप्त कर उपविजेता रहे। इसी तरह रस्साकशी प्रतियोगिता में जिला पुलिस बल की महिला टीम विजेता रही और हटकेशर वार्ड की महिला उपविजेता रहीं। कुश्ती के विजेता एवं उपविजेता पहलवानों को मंत्री श्री लखमा ने गदा व पट्टिका पहनाकर सम्मानित किया। इसी तरह रस्साकशी की विजेता टीम को पट्टिका पहनाकर सूरमा के खिताब से नवाजा। इस अवसर पर मोहन लालवानी, आनंद पवार सहित कलेक्टर  रजत बंसल, एसपी बालाजी राव, एएसपी  के.पी. चंदेल सहित सैकड़ों की संख्या में कुश्ती के दर्शक मौजूद थे।
कर्णेश्वर महादेव के दर्शन कर मांगा आशीर्वाद:-  जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने  नगरी विकासखण्ड के सिहावा में स्थित प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर कर्णेश्वर धाम पहुंचकर शिवलिंग के दर्शन कर जिला एवं प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव, पूर्व मंत्री श्री माधव सिंह ध्रुव, पूर्व विधायक श्रीमती अंबिका मरकाम के अलावा क्षेत्र के वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।
सेमरा में 1.40 करोड़ रूपए के 13 निर्माण कार्यों का लोकार्पण,


‘छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां के किसानों को उनकी मेहनत का पूरा-पूरा मूल्य प्रदेश की सरकार दे रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार 2500 रूपए प्रतिक्विंटल के मान से मेहनतकश किसानों का धान समर्थन मूल्य पर खरीदने का अभूतपूर्व निर्णय लिया है। इसके अलावा प्रदेश भर के किसानों का 20 हजार करो़ड़ रूपए का कर्ज माफ कर उन्हें चिंतामुक्त किया है।‘ प्रदेश के वाणिज्यिक कर एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने उक्त बातें  कुरूद विकासखण्ड के ग्राम सेमरा (भखारा) में विभिन्न निर्माण कार्यों के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने एक करोड़ 40 लाख आठ हजार रूपए के कुल 13 कार्यों का लोकार्पण इस अवसर पर किया। कार्यक्रम में सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव सहित कुरूद के पूर्व विधायक लेखराम साहू भी उपस्थित थे।

No comments