परिवहन मंत्री श्री अकबर के हाथों विजेता खिलाड़ी हुए पुरस्कृत


छत्तीसगढ़ की खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खेल प्राधिकरण का गठन किया है

 
 रायपुर, 14 सितम्बर  परिवहन मंत्री तथा राजनांदगगांव जिले के प्रभारी मंत्री  मोहम्मद अकबर ने 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के अंतर्गत आयोजित 6 विभिन्न खेल विधाओं के मुकाबलों के विजेताओं को  यहां पुरस्कृत किया। इन मुकाबलों में 50 अंक लेकर राजनांदगांव जोन ने ऑलओवर चैम्पियन का खिताब जीता। मंत्री अकबर ने सर्वेश्वर दास नगर पालिक स्कूल मैदान में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की नई सरकार ने छत्तीसगढ़ की खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खेल प्राधिकरण का गठन किया है। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल प्राधिकरण के अध्यक्ष और सभी मंत्री सदस्य हैं। खेल प्राधिकरण बनने से खिलाडिय़ों में उत्साह का माहौल है। उम्मीद है कि खेल प्राधिकरण से यहां के खिलाडिय़ों को बुनियादी सुविधाओं और अन्य खेल संसाधनों की कोई कमी नहीं होगी। 
    उल्लेखनीय है कि 19वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के अंतर्गत राजनांदगांव शहर के विभिन्न स्कूलों के मैदानों में 11 सितम्बर से 14 सितम्बर तक नेहरू हॉकी (बालक 15-17 वर्ष बालिका 17 वर्ष), बास्केट बॉल (बालक-बालिका 17 वर्ष), टॉरगेट बॉल (बालक-बालिका 19 वर्ष), फ्लोर बॉल (बालक-बालिका 17-19 वर्ष), शूट बॉल (बालक-बालिका 19 वर्ष) तथा रोल बॉल (बालक-बालिका 17-19 वर्ष) के मुकाबले हुए। इन खेलों में प्रदेश भर के एक हजार 623 स्कूली खिलाडिय़ों ने 12 जोन में बंटकर हिस्सा लिया। मुख्य अतिथि श्री मोहम्मद अकबर ने इन सामूहिक खेल मुकाबलों के विजेता खिलाडिय़ों को जोन वाईज कप प्रदान कर उनका उत्साह वर्धन किया और उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। डोंगरगांव विधायक श्री दलेश्वर साहू ने पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता की। 
    श्री अकबर ने कहा कि छत्तीसगढ़ बनने के बाद यहां राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताएं निरंतर आयोजित हो रही हैं। लेकिन परंपरागत खेलों से संबंधित प्रतियोगिताओं का आयोजन नहीं होने से कबड्डी, खो-खो, रस्सी कूद जैसे खेल छत्तीसगढ़ में विलुप्त होने की स्थिति में आ गए हैं। श्री अकबर ने कहा कि शारीरिक और मानसिक विकास के लिए परंपरागत खेलों का अधिक महत्व होता है। उन्होंने बताया कि चीन में हमारे देश के परंपरागत खेलों की प्रतियोगिताएं व्यापक स्तर पर होती हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि नव गठित खेल प्राधिकरण छत्तीसगढ़ में खेल गतिविधियों और खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने में उपयोगी साबित होगा। प्राधिकरण के जरिए खिलाडिय़ों को अच्छे कोच की सुविधा उपलब्ध कराने ठोस प्रयास किए जाएंगे। श्री अकबर ने राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के विजेता खिलाडिय़ों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई कि वे भविष्य में बेहतर खेल का प्रदर्शन कर प्रदेश और देश का नाम रौशन करेंगे। एकलव्य आवासीय विद्यालय तथा राजेश्वरी करूणा हायर सेकेण्डरी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। 
    समारोह में मोहला-मानपुर विधायक श्री इंदरशाह मंडावी, खुज्जी विधायक श्रीमती छन्नी साहू, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती विभा साहू, राजनांदगांव जिले के कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य सहित श्री नवाज खान, श्री कुलबीर छाबड़ा, श्री रमेश खंडेलवाल, श्री जितेन्द्र मुदलियार, श्री रईस अहमद खान, सुश्री हेमा देशमुख सहित पुलिस अधीक्षक श्री कमलोचन कश्यप, वनमंडलाधिकारी श्री प्रणय मिश्रा, जिला पंचायत राजनांदगांव की सीईओ श्रीमती तनुजा सलाम, अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, आम नागरिक, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और खेल प्रेमी उपस्थित थे। 

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने