सेलूद प्राइमरी स्कूल के शताब्दी वर्ष मेंमुख्यमंत्री शामिल हुए


 आजादी की लड़ाई के दौर में भी शिक्षा आंदोलन का केंद्र था सेलूद-मुख्यमंत्री


 

दुर्ग
। जिले के विकासखंड पाटन के ग्राम सेलूद प्राइमरी स्कूल 100 साल पूरे कर चुका है। इसके स्थापना वर्ष पर हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भी शिरकत की। इस स्कूल में अब तक 6 हजार से अधिक विद्यार्थी पढ़ाई कर चुके हैं। पुराने लोग इसे शिक्षा एक्सप्रेस कहते थे क्योंकि सैकड़ों लोग यहां से शिक्षित होकर आगे बढ़े। इसके चलते इसके प्रवेश द्वार को शिक्षा एक्सप्रेस का रूप दिया गया। मुख्यमंत्री ने यहां अपनी तस्वीरें खिंचाई। इसके पहले मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय उदयराम जी एवं अन्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमा में पुष्पांजलि भी अर्पित की। 


मुख्यमंत्री ने समारोह में कहा कि सेलूद इस अंचल में आजादी की लड़ाई का केंद्रबिंदु था। स्वर्गीय उदयराम जी ने यहीं से शिक्षा आंदोलन का शुभारंभ किया फिर गांव-गांव में स्कूल स्थापित हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं पुरखों को प्रणाम करता हूँ। उन्होंने इतनी अच्छी नींव रखी जिसकी बुनियाद पर अंचल में शिक्षा की ठोस व्यवस्था कायम हो पाई है। हमारा फोकस पूरी तरह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर है। इसके लिए हमने डिजिटल शिक्षा के अनेक प्रयोग आरम्भ किये हैं। हमारी शिक्षा व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जिससे हमारे विद्यार्थी देश भर के प्रतिस्पर्धी माहौल में भी अपनी विशेष जगह बना पाएं। इसके लिए ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के अनेक कार्यक्रम राज्य सरकार द्वारा आरम्भ किये जा रहे हैं। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सेलूद स्कूल की दीवारों पर मैंने देखा, कहीं सौर मंडल बना है। कहीं वन्य जीवन का चित्रण है। यह बहुत अच्छा प्रयोग है। यह भी अच्छा लगा कि स्थानीयता भी इनमें है। एक जगह मैंने तीरी पासा देखा। हम दुनिया भी देखें और जमीन से भी जुड़े रहें। ऐसी शिक्षा के लिए यहां काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस स्कूल को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सभी संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। डिजि क्लास रूम के लिए 15 लाख रुपये तथा अन्य जरूरतों के लिए साढ़े चार लाख रुपये दिए जाएंगे। बरसात में स्कूल मैदान में पानी नहीं भरे, इसके लिए पैबर ब्लॉक लगाए जाएंगे तथा अन्य कार्य किये जायेंगे। इसके लिए उन्होंने आठ लाख रुपये की घोषणा की। 
कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने कहा कि आज सेलूद स्कूल के शताब्दी वर्ष में आप लोगों के बीच आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। गुरु घासीदास का संदेश था, मनखे मनखे एक समान। स्वर्गीय मिनी माता ने इस सूत्र वाक्य के साथ जीवन भर काम किया। वे लोगों की बेहतरी के लिए हमेशा समर्पित रहीं। समाज मे छुआछूत को दूर करने में भी उन्होंने बड़ा काम किया। सांसद श्री विजय बघेल ने कहा कि सेलूद स्कूल के शताब्दी वर्ष के आयोजन में शामिल होकर बहुत अच्छा लग रहा है। यहां शिक्षा की ज्योत को जलाए रखने अनेक विभूतियों ने कार्य किया। बहुत से लोगों ने श्रमदान किया, स्वेच्छानुदान दिया। उन्होंने इस अवसर पर स्वर्गीय मिनी माता का स्मरण भी किया। कार्यक्रम के अंत में ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट किये।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने