निर्माण कार्यों में कोताही करने वालों पर होगी कठोर कार्रवाई


सांसद चुन्नीलाल साहू की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभा कक्ष में हुई दिशा की बैठक

 

धमतरी, अब जिले में जैविक पद्धति से तैयार किये गए काले चावल का स्वाद दूसरे राष्ट्र के लोग भी चखेंगे । हाल ही में राजधानी रायपुर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय क्रेता -विक्रेता सम्मेलन में इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय कृषक उपज उपार्जन प्रसंस्करण एवम फुटकर सहकारी संघ मर्यादित के साथ जिले के ओजस्वी कृषक उत्पादक कंपनी कुरूद का एम.ओ.यू. हुआ। इसके तुरंत बाद 200 क्विन्टल काले चावल की खरीदी के लिए NACOF   द्वारा 23 लाख का क्रय आदेश जारी करते हुए कंपनी को 50 हजार का एड्वान्स भी दे दिया गया। जिला विकास समन्वय एवम निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में उक्त जानकारी मिलने पर सांसद महासमुंद श्री चुन्नीलाल साहू ने इसकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए धनहा धमतरी के प्रगतिशील किसानों का आह्वान किया कि वे आगे और विकास करें। ज्ञात हो कि सांसद चुन्नी लाल साहू की अध्यक्षता और कांकेर सांसद  मोहन मंडावी की उपाध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में दिशा की  बैठक रखी गयी । इस दौरान कृषि विभाग की समीक्षा में यह जानकारी दी गई। बैठक में यह भी बताया गया कि अब मृदा स्वास्थ्य कार्ड के हिसाब से किसानों को खाद का उचित मात्रा में उपयोग करने के लिए  जिले के 4 गाँव में पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। इनमें धमतरी के नवागांव खुर्द, कुरूद के बानगर, मगरलोड के कुल्हाड़ीकोट और नगरी के सारँगपुरी शामिल हैं। साँसद द्वय ने निर्देशित किया कि सभी किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड के हिसाब से उर्वरक का सही उपयोग करने की समझाइश दी जाए। बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ वर्ष 2018 में बीमा भुगतान के लंबित प्रकरणों को 15 अक्टूबर तक हर हाल में निराकृत करने के निर्देश दिए गए।  बैठक में शिक्षा विभाग को जर्जर भवनों , पेयजल, विद्युत और शौचालय विहीन भवनों की जानकारी उपलब्ध कराने कहा गया। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा में रिक्त 9 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और 7 सहायिका के पदों में जल्द भर्ती करने के निर्देश दिए गए जिससे कि कुपोषण मुक्ति अभियान को सफल बनाने में सहूलियत हो।


छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण की समीक्षा के दौरान प्रधामंत्री ग्राम सड़क योजना के दूसरे फेज में स्वीकृत 123.60 किलोमीटर लंबी 9 सड़कों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सांसद श्री साहू ने 5 प्रगतिरत कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।साथ ही सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देश निर्माण एजेंसियों को दिए। साफ तौर पर कहा गया कि इसमें कोताही करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना की समीक्षा के दौरान नियोजित प्रशिक्षार्थियों की जानकारी ली गयी। बताया गया कि 3456 पंजीकृत युवाओं में से 2894 ने प्रशिक्षण लिया तथा 911 विभिन्न निजी संस्थाओं में नियोजित हैं। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2018-19 में स्वीकृत 16586 आवास में पूर्णता का प्रतिशत 91.1 होने पर सांसद द्वय ने इसे सराहा। बताया गया कि वर्ष 19-20 में 4000 स्वीकृत आवास के लिए हितग्रहियों को प्रथम किश्त की राशि जारी कर दी गई है । इसी तरह स्वच्छ भारत मिशन में तहत ग्रामीण क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए चयनित 32 पंचायतों में से 16 में काम शुरु हो गया है। बिहान के तहत 215 स्व सहायता समूह गठित किये गए हैं।

 बैठक में मनरेगा, स्वास्थ्य,खाद्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक के अंत में महासमुंद सांसद श्री साहू ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शासन की योजनाओं को सफल बनाने के लिए जनभागीदारी भी सुनिश्चित करें । साथ ही उम्मीद जताई कि अगली बैठक में वे अद्यतन जानकारी के साथ उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर रजत बंसल ने उन्हें आश्वस्त किया कि बैठक में दिए गए निर्देशों का सभी अधिकारी पालन करेंगे और अपने दायित्व का निर्वहन गंभीरता से आगे भी करेंगे। बैठक में विधायक धमतरी रंजना साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष  रघुनंदन साहू, महापौर  अर्चना चैबे, जनपद  प्रियंका सिन्हा, नगरी जनपद अध्यक्ष अशोक सोम,कुरूद पूर्णिमा साहू और मगरलोड  अध्यक्ष श्रीमती निरूपा दाउ, सदस्य और पूर्व सिहावा विधायक श्रवण मरकाम, सहित विधायक प्रतिनिधि कुरुद  प्रवीण चंद्राकर और सिहावा  शरद लोहाना, राज्य सरकार के प्रतिनिधि प्रमुख अभियंता एस के गुप्ता, अन्य सदस्य, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विजय दयाराम के, वनमंडलाधिकारी अमिताभ बाजपेयी, एवं जिला स्तर के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने