जनपद की सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखने के लिए डीएम, एसएसपी ने दिये कड़े निर्देश


 

सूचनातंत्र पर विशेष ध्यान रखते हुए अफवाहों पर तुरन्त कार्यवाही की जाय

 

असमाजिक तत्वों को चिन्हित करके उन पर कड़ी नजर रखी जाय

सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा की जाय

मथुरा , जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर के साथ कलेक्टेªट सभागार में अयोध्या मामले पर आने वाले जजमेंट के संबंध में बैठक करके शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जनपद में चुनावों की तरह जोनल, सुपर जोनल एवं सेक्टर मजिस्टेªटों की तैनाती की है। उन्होंने क्षेत्रवार स्टैटिक मजिस्टेªट नियुक्त करने के भी निर्देश दिये हैं।
श्री मिश्र ने सूचना तंत्र को  प्रभावी रूप से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि जनपद में लगभग 5 हजार डिजीटल वाॅलियंटर कार्यरत हैं, जो प्रत्येक छोटी, बड़ी अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित करके उनके विरूद्ध कार्यवाही करेंगे। उन्होंने ब्लाॅक स्तर से ग्राम स्तर तक कार्यरत कर्मचारियों को निर्देश दिये कि उनके क्षेत्र में किसी तरह की अफवाह या अन्य कोई गतिविधि होती है तो उसकी सीधी सूचना अपने उच्च अधिकारियों को दें।
जिलाधिकारी ने बताया कि संपूर्ण जनपद में धारा-144 लगा दी गई है। इसका उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने समस्त प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश दिये कि किसी भी क्षेत्र में भीड़ एकत्रित होती है तो उसकी सूचना सीधे कन्ट्रोल रूम में दें। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस को निर्देश दिये कि वह अपने अपने क्षेत्रों में पीस कमेटी की बैठक को निरंतर करते रहें साथ ही प्रत्येक क्षेत्र में 05-05 प्रभावशाली लोगों की सूची तैयार कर लें और उनसे निरंतर समन्वय बनाये रखेें। श्री मिश्र ने निर्देश दिये कि कोई भी व्यक्ति या असमाजिक तत्व लोगों की धार्मिक भावनाओं को भड़काने एवं महापुरूषों की मूर्तियों के साथ छेडछाड करने की हरकत करे तो उसके विरूद्ध तुरन्त कठोर कार्यवाही की जाय। उन्होंने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को निरंतर पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिये। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में अधिक पैनी नजर रखें, यदि कोई असमाजिक तत्व किसी तरह की अफवाह फैलाता है तो उस पर कार्यवाही करें। उन्होंने बताया कि जोनल एवं सेक्टर मजिस्टेªटों के साथ पर्याप्त पुलिस बल का इंतजाम किया गया है। उन्होंने रिटायर्ड पुलिस कर्मियों एवं सरकारी कर्मचारियों से सहयोग लेने के निर्देश दिये हैं।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रामनेवास, ज्वाइंट मजिस्टेªट अभिषेक गोयल, नगर मजिस्टेªट मनोज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर अशोक कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण आदित्य कुमार शुक्ला, एआरटीओ मनोज कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 शेर सिंह, सचिव एमवीडीए ईश्वर चन्द, सभी उप जिलाधिकारी, डिप्टी कलेक्टर, क्षेत्राधिकारी पुलिस एवं अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने