MTI News:दिनभर अंचल की खबरों में...



छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में मौसम परिवर्तन का असर धमतरी अंचल में भी देखने को मिला ।दिनभर बादल छाए रहे शाम को नगरी क्षेत्र में तेज बारिश हुई,उसके बाद धमतरी में भी अच्छी बारिश हुई। मौसम परिवर्तन से तापमान में गिरावट आई है,इसका असर सेहत पर पड़ सकता है।
 
सोमवार को बसो पर कार्यवाही की गई ।जिसमें बिना प्रदूषण प्रमाण , बीमा, पर्मिट शर्तों  के उल्लंघन पर चालान किया गया एवं जो बस समय पर नहीं चल रही थी उन्हें कड़ी समझाईश दी गई  । जिला परिवहन अधिकारी गौरव साहू ने बताया कि 25 बसो की जाँच की गई जिसमें 3 बसो पर 4500 रु जुर्माना किया गया एवम् एक बस (भास्कर ट्रैवल्ज़ ) को जप्त किया गया  ।दो वाहन चालकों पर  बिना ड्राइविंग लाइसेन्स का जुर्माना किया गया ।जाँच के दौरान चालक को सड़क सुरक्षा सम्बंधित/ यातायात नियम पालन करने को कहा गया ।लोक सेवा यान की नियमित चेकिंग जारी रहेगी ।
 


जिला क्रिकेट संघ के सहयोग से गुरुकुल क्रिकेट एकेडमी द्वारा स्टेडियम में चार दिवसीय क्रिकेट स्किल डेवलपमेंट कैंप का आयोजन किया गया है।जिसमें लगभग 25 खिलाड़ी पहुंचे ज्यादातर ग्रामीण अंचल के खिलाड़ी हैं ।4 दिनों तक इन्हें क्रिकेट की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा। आयोजक अजय बाबा ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य धमतरी अंचल में क्रिकेट को बढ़ावा देना है लेकिन यह खिलाड़ी बारीकियों से अवगत नहीं होते हैं ।यहां ट्रेनिंग की कमी महसूस होने पर यह कैंप रखा गया ।प्रशिक्षक राजय सिंह परिहार ने बताया कि इन की बेसिक जानकारी लेकर अलग-अलग कैटेगरी में रखकर प्रशिक्षण दिया जाएगा ।जिसमें बैटिंग बॉलिंग फील्डिंग के अलावा अन्य स्थितियों से अवगत कराया जाएगा।
 
ग्राम बिरेतरा के विनेश्वर साहू उपसरपंच पद पर विजय हुए ।सोमवार को हुए चुनाव में कलीराम को 5 और विनेश्वर साहू को 10 वोट मिले ।इस तरह से विनेश्वर उपसरपंच घोषित हुए ।पूर्व में भी विनेश्वर उपसरपंच पद पर रह चुके हैं ।उनके विजयी होने पर विधायक रंजना साहू,सरपंच उषा भीखम साहू, दीपेंद्र साहू,  धरम साहू ,खेमराज साहू ,मुकेश साहू ,खिलावन साहू ,जेठू राम साहू ,सियाराम साहू ,मोहन साहू सहित ग्रामीणों ने बधाई दी। 

सोमवार को बस स्टैंड एवं  नगरी सिहावा रोड में यातायात प्रभारी सत्यकला रामटेके व उनकी टीम  द्वारा वाहनों की चेकिंग के दौरान मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाते एवं चार पहिया वाहनों में ब्लैक फिल्म लगाएं पाए जाने पर वाहन चालकों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की गई । साथ ही शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को एल्कोमीटर से चेक करने पर वाहन चालक निवासी आधारी नवागांव धमतरी सन्नी लोहार एवं हरीश चंद्र  द्वारा शराब पीकर वाहन चलाते पाए जाने पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत इस्तगासा तैयार कर  न्यायालय पेश किया गया।जिस पर माननीय न्यायालय द्वारा उपरोक्त वाहन चालकों को 15500रब एवं 5000 रु के अर्थदंड से दंडित किया गया है।
 

 अब जिले के कृषक उत्पादक संगठन और स्व सहायता समूह के स्थापित इकाइयों को भी उद्योग स्थापना के लिए लागत पूंजी अनुदान और ब्याज अनुदान की सुविधा उद्योग विभाग द्वारा दी जाएगी। राज्य शासन की नवीन औद्योगिक नीति 2019-24 के तहत उन्हें भी शामिल किया गया है। इसके तहत अब उन्हें उद्योग लगाने के लिए जो भी स्थाई पूंजी लागत आएगी, उसका 30 से 45ः तक अनुदान उद्योग विभाग द्वारा दिया जाएगा। कलेक्टर  रजत बंसल ने इस बात को ध्यान में रखते हुए महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र को निर्देशित किया कि वे एक माह के भीतर स्व सहायता समूहों और कृषक उत्पादन संगठक के अधिक से अधिक प्रकरण तैयार करें। वे  उद्योग विभाग की जिला स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करने के दौरान उक्त निर्देश दिए।
 
 
 
घटना क्रम 
 
14 जनवरी को प श्वेता सेंडे  रामपुर वार्ड ने थाना सिटी कोतवाली आकर  रिपोर्ट दर्ज कराई कि अप्रैल 2016 से बनियापारा निवासी रुक्मणी साहू  द्वारा कुटीर उद्योग का आश्वासन देते हुए महिला स्व सहायता समूह की सभी महिलाओं को साबुन, निरमा, पापड़ एवं दोना पत्तल बनाने की मशीन दिलाने का झांसा देकर विभिन्न महिला समूह की करीब दो सौ महिलाओं से कुल 3लाख 5000 लेकर मशीन नही दिलाकर स्वयं लाभ कमाने के उद्देश्य से धोखाधड़ी की है। रिपोर्ट पर धारा 420 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।रिपोर्ट के बाद से आरोपिया फरार थी,एसपी बीपी राजभानु के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  मनीषा ठाकुर रावटे के मार्गदर्शन में मुखबिर की सुचना पर आरोपिया रुक्मणी साहू को पकड़ने थाना प्रभारी भावेश गौतम, उपनिरीक्षक सुखेन राम नायक, सहायक उपनिरीक्षक संतोषी नेताम एवं पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी के साथरवाना हुई , घेराबंदी कर आरोपी रुकमणी साहू पति पुरुषोत्तम साहू उम्र 40 वर्ष निवासी बनियापारा धमतरी को विधिवत गिरफ्तार कर ज्यूडिशियल रिमांड पर भेजा गया है। 

भखारा रोड में देमार के पास हुए सड़क हादसे में युवक की मौत हो गई।बताया गया कि ग्राम परेवाडीह निवासी धर्मेंद्र साहू अपनी पत्नी केवरा बाई के साथ छट्ठी कार्यक्रम में शामिल होकर बाइक से वापस लौट रहे थे तभी रविवार की रात देमार फिश हैचरी के सामने किसी अज्ञात ट्रक ने ठोकर मार दी ।दोनों को गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल लाया गया। जहां धर्मेंद्र की मौत हो गई पत्नी केवरा भाई को बेहतर इलाज के लिए रायपुर रिफर किया गया।

विंध्यवासिनी वार्ड में बिक रहे अवैध शराब गांजा सट्टा जुआ से त्रस्त होकर पार्षद कमलेश सोनकर ने कोतवाली थाना प्रभारी भावेश गौतम को आवेदन सौंपकर कार्रवाई की मांग की है ।पार्षद ने बताया कि वार्ड के गड्ढापारा मोहल्ले में गांजा अवैध शराब बिक्री से लोग परेशान हैं।गांजा शराब खरीदने लोगों का सुबह से आना जाना रहता है जिससे महिलाओं को घर से निकलना दूभर हो जाता है ।इसका प्रभाव छोटे बच्चों पर पड़ने लगा है ।तत्काल इस संबंध में कार्रवाई की मांग की गई।

कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत महात्मा गांधी वार्ड निवासी परमेश्वर साहू paytm.kyc के नाम पर ठगी के शिकार हो गए ।कोतवाली थाना में आवेदन सौप कर उन्होंने शिकायत की है कि रविवार को उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया जिसमें paytm.kyc की अवधि समाप्त होने की सूचना दी गई। एक्टिवेट करने के लिए उनके पास किसी अनजान व्यक्ति का फोन आया और ₹10 का पेमेंट करने कहा। एक ऐप डाउनलोड करने के बाद जब ₹10 पेमेंट किया, कुछ ही सेकेंड में उसके खाते से 17000 रु निकाल लिए गए, थोड़ी ही देर में 9999रु भी कटने का मैसेज आया । इस प्रकार से उनके खाते से 27000रु निकाले गए। ठगी का अहसास होने पर थाने में शिकायत की है।

नाबालिग का अपहरण कर बंधक बनाकर दुष्कर्म करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । नगरी थाना में प्रार्थी ने रिपोर्ट दर्ज कराई कि 2 माह पूर्व उसकी नाबालिग बहन धमतरी जा रही हूं कहकर घर से निकली थी जो घर वापस नहीं लौटी। मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। जांच के दौरान अपहृत नाबालिग ने डायल 112 में फोन करके पुष्प कुमार साहू निवासी ग्राम पलारी द्वारा बंधक बनाकर अपने घर में रखे जाने की सूचना दी ।इसके बाद प्रभारी एन एस ठाकुर ने टीम रवाना किया गुरुर पुलिस के सहयोग से अपहृत नाबालिग को पुष्प कुमार साहू के कब्जे से लड़की को बरामद कर वैधानिक कार्यवाही की गई।आरोपी पुष्प कुमार के विरुद्ध धारा 366, 376 आईपीसी और 6 पाक्सो एक्ट के तहत गिरफ्तार कर रिमांड पर भेज दिया गया।
 


 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने