बठेना इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रवेश के लिए 28 जून से 5 जुलाई तक होगी काउंसलिंग



कक्षाओं में कोटा स्टोन लगाने, रंग रोगन, फर्नीचर, साफ सफाई की व्यवस्था के कलेक्टर ने दिए निर्देश

 

स्कूल निरीक्षण कर अधोसंरचना सहित, विद्यार्थी प्रवेश प्रक्रिया और शिक्षकों की नियुक्ति की ली जानकारी


धमतरी 15 जून 2020 ।धमतरी शहर के बठेना स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में इस शिक्षा का सत्र से इंग्लिश मीडियम स्कूल भी संचालित होगा। कलेक्टर  जय प्रकाश मौर्य ने इस स्कूल में विद्यार्थियों की 5 जुलाई तक काउंसलिंग कर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने कहा है। वेसोमवार को इस स्कूल में अधोसरंचना सहित अन्य सुविधाओं, आवश्यकताओं का जायजा लेने अधिकारियों के साथ पहुंचे थे। उन्होंने कक्षा 5 तक उन बच्चों को इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश देने के लिए प्राथमिकता देने कहा जो पहले से वहां अध्ययनरत हैं।

इसी तरह 6-12 तक भाषा बदलने से होने वाली दिक्कतों को देखते हुए उन बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी जो पहले से इंग्लिश मीडियम में पढ़ रहे हों। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा मौके पर बताया गया कि प्रवेश के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। अधिक से अधिक लोगों को स्कूल में प्रवेश शुरू होने सम्बन्धी जानकारी देने निगम आयुक्त आशीष टिकरिहा को माइक से अनाउंस कराने कलेक्टर ने मौके पर निर्देश दिए । इसके अलावा कलेक्टर ने 25 जून तक आवेदन लेने के बाद यहां 28 जून से 5 जुलाई तक बच्चों और अभिभावकों की काउंसलिंग करने कहा ताकि उन्हें आगे कोई दिक्कत ना हो। साफ तौर पर कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को भाषा सम्बन्धी परेशानी ना हो इसके लिए रोज एक घंटे की कक्षाएं लगाई जाएं।

कक्षा लगाने के लिए स्थल चयन करने जिला शिक्षा अधिकारी को कहा गया है, जहां क्षमता विकास के साथ, इंग्लिश में ग्रामर, स्पोकन इंग्लिश, सहित अन्य बातों को बारीकी से छात्रों को एक्सपर्ट्स द्वारा समझाया जाए। ज्ञात हो कि यहां हिंदी मीडियम में स्कूल संचालित होता रहा है। अब  पहली से 12 कक्षा तक इंग्लिश मीडियम की स्कूल दूसरी पाली में सुबह 11.50 से 5 बजे तक लगाई जाएंगी। पहली पाली 7.30 से 11.30 तक हिंदी मीडियम में लगेंगी।
 मौके पर स्कूल परिसर का मुआयना कर कलेक्टर ने सभी कक्षों में पर्याप्त रौशनी, ब्लैक बोर्ड की स्थिति ठीक करने पर जोर दिया। हर कक्षा में आवश्यक फर्नीचर,  पूरे कक्षाओं में कोटा स्टोन लगाने भी कहा ।

 प्राइमरी स्कूल के लिए एक कक्ष बनाने के साथ ही, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी लैब भी बनाना है। इसके अलावा विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त शौचालय बनाए जाएंगे। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को उक्त सभी अधोसंचनात्मक कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश मौके पर दिए। अधोसंरचना के अलावा इंग्लिश मीडियम स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत नम्रता गांधी, एसडीएम धमतरी  सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने