प्रभारी मंत्री कवासी लखमा वीसी के माध्यम से जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से हुए रूबरू




कलेक्टर ने बताया- राम वन गमन पथ सहित जिले में 10 लाख पौधे रोपे जाएंगे
 

धमतरी 13 जून 2020।प्रदेश के वाणिज्यिक कर, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री  कवासी लखमा ने वीडियो काॅन्फे्रंसिंग के माध्यम से जिले के जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, महापौर, जनपद एवं नगर पंचायत अध्यक्षों सहित पंचायत प्रतिनिधियों से तथा कलेक्टर, एसपी, सी.ई.ओ., डीएफओ के अलावा उच्चाधिकारियों से बातचीत कर शासन की विभिन्न योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी।

केबिनेट एवं मंत्री जिले के प्रभारी मंत्री नेदोपहर 12 बजे से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव ने प्रभारी मंत्री से आमजनता के रोजगार एवं सृजनात्मक कार्यों के संबंध में प्रदेश सरकार की आगामी रणनीति के बारे में पूछा, जिससे कि इसकी जानकारी निचले तबके तक पहुंचाई जा सके। उन्होंने मनरेगा के तहत क्षेत्र में हो रहे कार्यों व त्वरित भुगतान की प्रशंसा की। जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी ने मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों की जानकारी दी।

महापौर विजय देवांगन ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए निगम क्षेत्र में सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर सैनिटाइजेशन का काम बेहतर चल रहा है, विशेष तौर पर सफाईकर्मी लगातार अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं, जिससे जिले में कोरोना धनात्मक के केस काफी कम हैं। 

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में केबिनेट मंत्री के पूछे जाने पर कलेक्टर  जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि कहा कि जिले में लाॅकडाउन को पुनः नहीं बढ़ाया जाए, बल्कि आमजनता को इसके बीच जीने की आदत डालनी होगी। उन्होंने बताया कि जिले में 10 लाख पौधरोपण का लक्ष्य बनाया गया है जिसमें राम वन गमन पथ के लिए चिन्हांकित जगहों व मार्गों में पौधरोपण किया जाएगा। इसके अलावा वन विभाग, जिला एवं जनपद पंचायत सहित उद्यानिकी विभाग के सहयोग से वृहत् पैमाने पर पौधरोपण कराए जाने की कार्ययोजना की जानकारी कलेक्टर ने दी। प्रभारी मंत्री के द्वारा रेत की किल्लत के संबंध में पूछे जाने पर कलेक्टर ने बताया कि जिले में छह-सात नवीन खदानों को स्वीकृति दी जा रही है जिससे रेत की कमी पर नियंत्रण हो सकेगा। इसी तरह ग्राम पोटियाडीह में अतिक्रमण तोड़े जाने के संबंध में श्री लखमा द्वारा पूछे जाने पर आवश्यकता पड़ने पर पंचायत स्तर पर वास्तविक जरूरतमंद को पट्टा प्रदाय करने की बात कलेक्टर ने कही।इसके अलावा डीएफओ अमिताभ बाजपेयी ने बताया कि तेंदूपत्ता संग्रहण के तहत साढ़े सात करोड़ रूपए में से हितग्राहियों को साढ़े छह करोड़ का भुगतान किया जा चुका है तथा शेष एक करोड़ प्रक्रियाधीन है। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  नम्रता गांधी ने बताया कि 61 लाख मानव श्रम दिवस में से अब तक 38 लाख दिवस सृजित किया जा चुका है तथा मजदूरों को भुगतान भी शीघ्रता से किया जा रहा है। एसपी बी.पी. राजभानू ने जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था के बेहतर क्रियान्वयन की जानकारी वीडियो काॅन्फे्रंसिंग के माध्यम से दी।

प्रभारी मंत्री ने जनपद पंचायत तथा विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों से भी चर्चा की। जनपद पंचायत नगरी की अध्यक्ष ने ब्लाॅक के संवेदनशील ग्रामों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं में आवश्यक सुधार करने की मांग की। इसी तरह ग्राम हरदीभाठा के सरपंच ने मनरेगा के आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए मनरेगा के तहत मार्ग निर्माण में प्रयुक्त होने वाली मिट्टी के स्थान पर मुरूम डलवाए जाने की मांग की। नगर निगम धमतरी के सभापति अनुराग मसीह ने निगम कार्यालय में स्टाफ की कमी के बारे में बताते हुए पदस्थापना करने की मांग की। जिला पंचायत के उपाध्यक्ष  नीशु चंद्राकर ने मनरेगा में मिट्टी के विकल्प के तौर पर मुरूम, गिट्टी से मार्ग तैयार कराने, जिला पंचायत सदस्य  कविता बाबर ने मनरेगा के अंतर्गत अधोसंरचना के कार्य पुनः प्रारम्भ कराने, सुमन साहू ने पौधरोपण कार्य से रोजगार सृजित करने तथा गोविन्द साहू ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सहकारी समितियों में बैनर-पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराए जाने की मांग प्रभारी मंत्री से की। इस अवसर परकांग्रेस जिलाध्यक्ष शरद लोहाना,  विद्या साहू,  मोहन लालवानी सहित अनेक लोगों ने वीसी के माध्यम से प्रभारी मंत्री से चर्चा कर जानकारी दी, जिस पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। प्रभारी मंत्री ने वीसी के अंत में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने, घर से बाहर जाने पर मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करने तथा सैनिटाइजर व अन्य उपायों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने