मिशन ग्राउंड में सज गई पटाखा की दुकानें, बिक्री स्थल पर सुरक्षा के मद्देनजर दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

 



धमतरी 09 नवम्बर 2020।जिला पटाखा विक्रेता संघ धमतरी द्वारा दिए गए आवेदन के आधार पर अनुविभागीय दण्डाधिकारी धमतरी ने 9 से 15 नवम्बर तक मिशन ग्राउंड में अस्थायी पटाखा दुकान लगाने की अनुमति दी है। मिली जानकारी के मुताबिक पटाखा बिक्री स्थल पर सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत पटाखा व्यवसायियों को उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।  


पटाखा का विक्रय अधिकृत लायसेंसधारी द्वारा ही किया जाए। प्रत्येक दो पटाखा दुकानों के बीच कम से कम तीन मीटर की दूरी बतौर सुरक्षा के लिए छोड़ी जाए। पटाखा दुकान स्थल पर होटल, चाय, पान दुकानों की अनुमति नहीं होगी।

बताया गया है कि प्रत्येक दुकानदार एक रेत बाल्टी, एक बाल्टी पानी दुकान के सामने अनिवार्य रूप से रखे। पटाखा दुकान क्षेत्र में धुम्रपान पूरी तरह निषेध रखना होगा तथा किसी प्रकार की आग्नेय वस्तु नहीं रखेंगे। पटाखा दुकान के लिए विद्युत व्यवस्था के तहत लिकेज वायर तथा खुली तार का प्रयोग नहीं करेंगे, ताकि शॅर्ट सर्किट की संभवना नहीं रहे। यदि किसी बिजली की लाईन का प्रयोग किया जाता है, तो उसे या तो दीवार पर या छत पर दृढ़ता से लगाना होगा एवं किसी प्रकार के तार लटके नहीं रहेंगे। इनके लिए स्वीच दीवार पर लगाने होंगे एवं एक पंक्ति की सभी दुकानों के लिए मास्टर स्वीच लगाना अनिवार्य होगा। प्रत्येक मास्टर स्वीच से फ्यूज अथवा सर्किट ब्रेकर लगा होना चाहिए, जिससे शाॅर्ट सर्किट होने पर विद्युत प्रवाह स्वतः ही बंद हो जाए। पटाखा बिक्री की अवधि तक नगरपालिक निगम धमतरी को फायर ब्रिगेड एवं पानी टैंकर तथा नगरसेना धमतरी को फायर ब्रिगेड अनिवार्य रूप से रखने कहा गया है।  

पटाखा बिक्री स्थल पर प्रत्येक दुकान के सामने डस्टबीन रखी जाए एवं पाॅलीथिन का प्रयोग प्रतिबंधित होगा। पटाखा बिक्री स्थल में किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर अध्यक्ष, पटाखा व्यवसायी संघ की व्यक्तिगत जवादारी रहेगी। पटाखों की लड़ियों के लिए मानक पांच लाग (एन) डी.बी. है।  बिक्री स्थल पर पटाखा का ट्रायल करना पूरी तरह प्रतिबंध रखेंगे। किसी भी दुकान के पचास मीटर के भीतर आतिशबाजी का प्रदर्शन प्रतिबंधित रहेगा। नियत अवधि के बाद मैदान की पूरी तरह साफ-सफाई, समतलीकरण करना होगा।


 पटाखा विक्रय स्थल में किसी भी राजनीतिक दलों का बैनर, पोस्टर इत्यादि लगाना अथवा किसी भी राजनीतिक पार्टी का प्रचार-प्रसार करना प्रतिबंधित रहेगा। पटाखा विक्रय स्थल पर सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य होगा। दुकानों के सामने वाहन पार्किंग नहीं करना है। उक्त अनुमति राजनीतिक गतिविधियों के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। यह अनुमति प्रशासनिक आवश्यकतानुसार किसी भी समय बिना किसी पूर्व सूचना के निरस्त की जा सकती है। प्रत्येक दुकान में सेनेटाईजर/साबुन अनिवार्य रूप से रखने, सोशल डिस्टेंस का पालन करने तथा दुकानों में अनावश्यक भीड़ नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही शासन द्वारा निर्धारित कोविड-19 के सभी निर्देशों का अनिवार्यतः पालन करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।


पटाखा एसोसिएशन के अध्यक्ष सुखी कोटवानी, उपाध्यक्ष अफजल सर, सचिव प्रफुल्ल साहू, कोषाध्यक्ष राजकुमार हिरानी ने बताया कि प्रशासन के दिए गए निर्देशों का पालन किया जा रहा है ।सभी दुकानों के सामने रेत की बोरियां रखी है। प्रत्येक दुकान में सेनिटाइजर और मास्क दिए गए हैं ।बिना मास्क पहने आये ग्राहकों को मास्क दिया जाएगा। इस बार देवी-देवताओं के चित्र वाले पटाखे नहीं बेचे जा रहे हैं। चाइनीस फटाका का बहिष्कार किया गया है। कीमतों में लगभग 10% की वृद्धि हुई है। प्रशासन से मांग की है कि शहर में अवैध रूप से बेचने वालों  पर कार्रवाई की जाए।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने