आम जनता के लिए 1 मार्च से टीकाकरण : 45 से 59 वर्ष और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लिए बनाए गए ये नियम


शासकीय अस्पताल में निःशुल्क और निजी में 250रु लगेगा शुल्क

टीकाकरण केे पूर्व ऑनलाइन ट्रेनिंग


भूपेंद्र साहू

धमतरी।टीकाकरण के दूसरे चरण में देशव्यापी अभियान के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी हितग्राहियों को निःशुल्क टीका लगाया जाएगा। 45 से 59 वर्ष के उम्र के लिए भी टीका का प्रावधान है  लेकिन उन्हें टीका लगाया जाएगा जिसे किसी प्रकार की गंभीर बीमारी है।

 जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीके साहू ने बताया कि cowin 2.0 शुरू हो रहा है। टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी हितग्राहियों को 1 मार्च से निःशुल्क टीका लगाया जाएगा। निजी चिकित्सालय में भी सुविधा दी गई है लेकिन वहां शुल्क देय होगा। धमतरी में धमतरी मसीही अस्पताल, उपाध्याय नर्सिंग होम और ओजस्वी नर्सिंग होम को चिन्हित किया गया है।60 वर्ष से अधिक उम्र के टीकाकरण के लिए एक पहचान पत्र लेकर जाना होगा ।टीकाकरण केंद्र में ही उनका पंजीयन होने के बाद टीका लगाया जाएगा। कोविन पोर्टल खुलने के बाद सभी सीएससी में भी अग्रिम पंजीयन कराया जा सकता है। इसके अलावा आरोग्य सेतु भी यह प्रावधान दिया गया है।


 45 से 59 वर्ष के लिए बनाए गए नियम 

डॉ साहू ने बताया कि 45 से 59 वर्ष के उम्र के लोगों को भी टीका लगाया जाएगा लेकिन उन्हें चिन्हित बीमारियों का मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा।इसमें मुख्य रूप से हार्ट,लिवर ,किडनी, फेफड़ा से संबंधित बीमारियां, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर ,सभी प्रकार के कैंसर, एड्स, अप्लास्टिक एनीमिया, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी,एसिड अटैक के अलावा दृष्टिबाधित, श्रवण बाधित दिव्यांग भी शामिल है।

 यहां लगाया जाएगा टीका

 जिले में जिन केंद्रों में वर्तमान में टीकाकरण जारी है वहां पर निःशुल्क टीका लगाया जाएगा। शहर में जिला अस्पताल, डीसीएच का पूर्व में जारी टीकाकरण केंद्र और सिविल लाइन में प्राथमिक शाला (सभी मे निःशुल्क)के अलावा शहर में तीन निजी नर्सिंग होम को भी मान्यता मिली है।डीसीएच, उपाध्याय नर्सिंग होम और ओजस्वी नर्सिंग होम में निर्धारित 250रु शुल्क देकर टीका लगाया जा सकता है।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने