बहुमत सम्मान से सम्मानित हुए प्रतिष्ठित दिव्यांग चित्रकार बसंत साहू

 

मुकेश कश्यप

कुरुद।राज्य के प्रतिष्ठित एवं प्रतिभा सम्पन्न चित्रकार बसंत साहू को कला, साहित्य और संस्कृति की पत्रिका "बहुमत" द्वारा एक संक्षिप्त आत्मीय आयोजन में 19 वें "बहुमत सम्मान" से सम्मानित किया गया। छत्तीसगढ़ के सुविख्यात संस्कृति कर्मी दाउ रामचंद्र देशमुख की स्मृति में स्थापित यह सम्मान पहली बार किसी लोक चित्रकार को प्रदान किया गया।

बहुमत के संपादक विनोद मिश्र, आयोजन समिति के अध्यक्ष अरुण श्रीवास्तव, निर्णायक समिति के सदस्य रवि कुमार ने बसंत साहू को शाल ,श्रीफ़ल, प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान निधि से सम्मानित किया। छत्तीसगढ़ दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से उपाध्यक्ष साजिद भाई ने ड्राइंग में उपयोग आने वाली सामग्रियों का उपहार सेट भेंट कर सम्मानित किया। ज्ञात हो कि लगभग 25 वर्ष पूर्व एक दुर्घटना मे दिव्यांग हो चुके बसंत साहू व्हील चेयर पर बैठकर या बिस्तर पर लेटकर जो चित्र बनाते हैं, उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि हासिल हुई है।

छत्तीसगढ़ के लोकजीवन को अपने चित्रों के माध्यम से राष्ट्रीय पहचान प्रदान करने वाले बसंत साहू को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, कृषि मंत्री  रविन्द्र चौबे, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार  रुचिर गर्ग, संसदीय सचिव कुंवर निषाद, विधायक देवेन्द्र यादव, पद्मश्री एवं पूर्व में बहुमत सम्मान से सम्मानित लोक गायिका ममता चंद्राकर तथा लोकगायक मदन चौहान ने इस वर्ष के बहुमत सम्मान हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की है।

सम्मान ग्रहण करते हुए बसंत साहू ने कहा कि "बहुमत सम्मान" मेरी उस तूलिका का सम्मान है जिसने विपरीत परिस्थितियों में भी मुझे जीने का हौसला दिया। उन्होंने कहा कि एक मध्यवर्गीय किसान परिवार में जन्म लेने के कारण ग्राम्य जीवन और लोकजीवन ही मेरी कला साधना का आधार है।


आयोजन समिति के अध्यक्ष अरुण श्रीवास्तव ने कहा कि बसंत साहू की कला प्रतिभा के साथ साथ उनका जीवन संघर्ष भी हम सबके लिए प्रेरणास्पद है। बहुमत के संपादक विनोद मिश्र ने कहा कि बसंत साहू ने कला और व्यक्तिगत जीवन के मोर्चे पर जो जद्दोजहद की है उसका कोई दूसरा उदाहरण मेरे अनुभव में नहीं है।बसंत साहू को बहुमत सम्मान लोक चित्रकला के प्रति अदम्य समर्पण एवं जिजीविषा के लिये प्रदान किया जा रहा है। 

यह सम्मान संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन ,श्री चतुर्भुज मेमोरियल फाउंडेशन, छत्तीसगढ़ दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के सहयोग से कला, साहित्य और संस्कृति की पत्रिका "बहुमत" के तत्वावधान में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर साहू जी के शुभचिंतकों में सुरेश अग्रवाल, बसंत साहू के छोटे भाई कृष्णकांत साहू, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रविकांत चंद्राकर, चिरायु सिन्हा, कमलेश चंद्राकर एवं कमल शर्मा उपस्थित रहे। पूर्व मंत्री व विधायक अजय चंद्राकर नें भी बसंत साहू को इस अवसर पर शुभकामनायें प्रेषित की है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने