डीएपी खाद में मिलावट,मिला अवैध भण्डारण भी, मौके पर की गई जब्ती कार्रवाई

 



कुरूद ब्लाक के ग्राम परखंदा का मामला


धमतरी 23 जुलाई, 2021।कुरूद विकासखण्ड के ग्राम परखंदा में डीएपी खाद में सॉइल कंडीशनर की मिलावट किए जाने की जानकारी मिलने पर कृषि विभाग द्वारा कार्रवाई की गई है। एसडीएम कुरूद सुनील शर्मा ने बताया कि कलेक्टर पी.एस. एल्मा से प्राप्त सूचना के आधार पर उक्त कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि ग्राम परखंदा में शोभाराम निर्मलकर के घर पर 550 बोरी सॉइल कंडीशनर (भूमि क्रॉप साइंस, जलगांव महाराष्ट्र) का अवैध भण्डारण पाया गया, जिसे बिरला बलवान डीएपी (हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड) की पैकेजिंग में डाला जा रहा था। 

उक्त शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को तत्संबंध में मौका मुआयना करने के लिए निर्देशित किया गया, जिस पर एसएडीओ कुरूद  एस.के. साहू द्वारा शुक्रवार सुबह शोभाराम निर्मलकर के घर पर दबिश देकर खाद का अवैध भण्डारण एवं पैकेजिंग करते हुए पाए जाने पर उक्त खाद की जब्ती की कार्रवाई करते हुए बोरियों को सीलबंद कर रखवाया गया। 


उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की टीम ने मौके पहुंचकर खाद बोरी की गिनती कराई, जिसमें 116 बोरी डीएपी खाद के तौर पर परिवर्तन किया जाकर (पलटी मारकर) उनकी सिलाई की गई तथा 434 बोरी भूमि सुपर सोना सॉइल कंडीशनर श्री निर्मलकर के घर मौके पर पाई गई, जिसकी नियमानुसार जब्ती एवं सुपुर्दगी की कार्रवाई की गई। साथ ही गवाह के तौर पर नरेन्द्र कुमार ढीढी व  अवधराम साहू की मौजूदगी में पंचनामा तैयार किया गया। उक्त कार्रवाई एसएडीओ श्री साहू, क्षेत्रीय कृषि विस्तार अधिकारी गाड़ाडीह निशा ध्रुव, उर्वरक निरीक्षक वाय.एस. तोमर द्वारा की गई।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने