मुख्य सचिव ने धान खरीदी, कोविड-19 के संभावित संक्रमण को लेकर की कलेक्टरों से चर्चा



टीकाकरण के लिए आमजनता को प्रोत्साहित करने, टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने पर भी जोर दिया


धमतरी । प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने आज अपराह्न 3.30 बजे सभी जिला कलेक्टरों तथा एसपी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक लेकर कल 01 दिसम्बर से शुरू हो रही धान खरीदी, कोविड-19 के नए वेरिएंट के संभावित संक्रमण तथा प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाली मानस मण्डली प्रतिस्पर्धा और युवा महोत्सव की अग्रिम तैयारियों लेकर चर्चा की। वी.सी. में कलेक्टर पी.एस. एल्मा, एसपी  प्रफुल्ल ठाकुर तथा जिला पंचायत की सी.ई.ओ. प्रियंका महोबिया ने हिस्सा लिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव ने सभी जिला कलेक्टरों से कहा कि धान खरीदी केन्द्रों में विपरीत प्रभाव डालने वाली संभावित घटनाओं एवं तथ्यों का पूर्वानुमान करें तथा इसके लिए अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती करें। उन्होंने सोमवार 29 नवम्बर को बालोद जिले में हुई का घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि ऐसी घटना बेहद संवेदनशील और अप्रत्याशित है तथा इसकी पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ पुलिस प्रशासन को सजग व सतर्क रहना होगा। उन्होंने प्रत्येक धान उपार्जन केन्द्र की हर गतिविधियों पर निगाह रखने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी के साथ ही कस्टम मिलिंग कराने की तैयारियों पर संक्षिप्त चर्चा की। मुख्य सचिव श्री जैन ने कोविड-19 के हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सामने आए नए वेरिएंट पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि ओमिक्रॉन बेहद खतरनाक जीनोम है। इसे दृष्टिगत करते हुए विदेशों से आने वाले यात्रियों की जांच भारत सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार कराएं। वी.सी. में बताया गया कि विदेश से आए यात्री का आरटीपीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आने पर उसका तत्काल जीनोम परीक्षण के लिए लैब भिजवाएं। मुख्य सचिव ने बाहर से आने वाले यात्रियों की लिस्टिंग कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक स्तर पर अनिवार्य रूप से जांच कराने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए आमजनता को प्रोत्साहित करने, टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने पर भी जोर दिया। 

युवा व लोक कला महोत्सव

बैठक में मुख्य सचिव द्वारा आगामी 20 से 22 दिसम्बर तक राज्य स्तरीय मानस मण्डलियों की प्रतियोगिता जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण में आयोजित करने, तथा 12 से 14 जनवरी 2022 के बीच युवा महोत्सव और लोक कला महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। इन आयोजनों का जिला स्तर पर तैयारियां कराने तथा प्रचार-प्रसार कराने पर जोर दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने