नगरी के बीहड़ क्षेत्र में पहुंच रहीं शासन की योजनाएं, ग्राम घोटगांव में लगाई गई छायाचित्र प्रदर्शनी

 


ग्रामीणों ने कहा- हमर सरकार के काम-बुता फोटू मन मा दिखत हे

धमतरी। जनसम्पर्क संचालनालय छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार तथा कलेक्टर पी.एस. एल्मा मार्गदर्शन में जिला जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा 21 फरवरी से विभिन्न ग्रामों में दस दिवसीय छायाचित्र प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में तीसरे दिन नगरी विकासखण्ड के बीहड़ क्षेत्र में बसे ग्राम घोटगांव में प्रदर्शनी लगाई गई, जिसका अवलोकन करने ग्रामीणों का तांता लगा रहा। घोटगांव के साप्ताहिक बाजार में स्थानीय ग्रामीणों के अलावा आसपास के ग्राम पलारीखार, अर्जुनी, झुंझराकसा, नवागांव-कसपुर, कल्लेमेटा, कर्रेमुड़ा, बटनहर्रा, परसापानी, दाबगांव, राजपुर, शांतिनगर, जामगांव, घोटियावाही, सांकरा-चिवर्री सहित विभिन्न ग्रामों के ग्रामीणों ने इसका अवलोकन कर प्रदेश सरकार के कामकाज और पिछले तीन साल की उपलब्धियों को करीब से देखा। साथ ही स्कूली विद्यार्थियों ने भी सूचना शिविर का अवलोकन कर उसका लाभ लिया।

ग्राम घोटगांव में साप्ताहिक बाजार क्षेत्र में लगाए गए शिविर को देखकर स्थानीय सरपंच  रामेश्वरी कुंजाम ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ठेठ छत्तीसगढ़ी में कहा- ‘हमर छत्तीसगढ़ सरकार के सब्बो काम-बूता ए फोटू मन मा दिखत हे। प्रदेश के मुखिया श्री भूपेश बघेल नरवा, गरवा, घुरवा अउ बारी ल बचाय के अभियान चला के जुन्ना बच्छर मन ला वापिस लाय के काम करत हे। इही हमर छत्तीसगढ़िया मन से असली पहिचान हरे।‘ उप सरपंच श्री कृष्णकुमार ने कहा कि इससे प्रदेश सरकार के पिछले सवा तीन साल के कामों का लेखा-जोखा झलक रहा है। ऐसे शिविर का आयोजन समय-समय पर होना ही चाहिए।

 ग्राम जामगांव से साप्ताहिक बाजार में आए ग्रामीण  भरत मण्डावी ने बताया कि वह तो सिर्फ हाट में दैनिक वस्तुओं की खरीदारी करने आए थे, लेकिन आकर्षक प्रदर्शनी ने उन्हें अवलोकन करने के लिए विवश कर दिया। वाकई प्रदेश सरकार आमजनता की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रही है। ग्राम झुंझराकसा निवासी श्री बालकराम नेताम ने कहा कि शिविर को देखने के साथ-साथ निःशुल्क पुस्तिका, पॉम्फलेट मिलने से उत्साह दुगना हो गया। ग्राम घोटियावाही के रामसिंग ने इसे आमजनता के लिए काफी प्रासंगिक और उपयुक्त बताया।

 ग्राम पलारीखार से आए युवक  विनोद मरकाम और कांतिलाल सोरी ने इसे प्रदेश शासन की उपलब्धियों को आमजनता के सम्मुख प्रस्तुत करने का अच्छा माध्यम बताया। इसी तरह स्थानीय पंच उत्तरा कुंजाम, माधुरी मरकाम,  मानकी बाई मरकाम सहित ग्रामीण विनायक नागवंशी, भूपेन्द्र नेताम, बीजूराम यादव, पन्नालाल, अमर सिंग, धनीराम नेताम, शिवराम नेताम, पीलाराम निषाद, रिखीराम साहू, उमाशंकर कश्यप ने भी शिविर का अवलोकन कर वहां लगाए गए छायाचित्रों की सराहना की। इसके अलावा स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी शिविर का अवलोकन कर निःशुल्क पुस्तिकाएं, ब्रोशर तथा पाम्फलेट प्राप्त किए। उल्लेखनीय है कि जनसम्पर्क विभाग द्वारा चौथा शिविर गुरूवार 24 फरवरी को कुरूद विकासखण्ड के ग्राम पचपेड़ी में आमजनता के अवलोकनार्थ लगाया जाएगा।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने