समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए पंजीकृत सर्व हिंदू समाज संस्था गठित

 



प्रेस वार्ता लेकर दी संस्था के उद्देश्यों की जानकारी


भूपेंद्र साहू

धमतरी। सनातन धर्म के प्रचार प्रसार और हिंदू समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए धमतरी में सर्व हिंदू समाज संस्था का गठन किया गया है। जिसका पंजीयन करा लिया गया है। बुधवार को संस्था के पदाधिकारियों ने गुरुसिंग सभा हाल में प्रेस वार्ता लेकर प्रमुख उद्देश्य को बताते हुए सुझाव भी लिए।

पदाधिकारियों ने बताया कि विगत 15 से 17 वर्षों से शहर में विभिन्न विषयों को लेकर शहर के प्रबुद्धजनों और अलग-अलग क्षेत्र में कार्य कर रहे समाज एवं संगठन प्रमुखों की बैठक निरंतर होती रही है । जिसे सर्व हिन्दू समाज का नाम दिया जाता रहा है। तभी हर बार यह आवश्यक्ता महसूस की जाती रही कि शहर के विभिन्न समाज जनों और संगठनों के बीच समन्वय रखने हेतु एक पंजीकृत संस्था का गठन किया जाए । तद् उपरांत पिछले कुछ माह में विभिन्न समाज प्रमुखों और प्रबुद्ध जनों ने निरंतर विचार-विमर्श के बाद कुछ विशिष्ट जनों के द्वारा चुनाव कर सर्व हिन्दू समाज संस्था के नाम से इस संगठन का गठन कर पंजीयन कराया गया । जिसके बाद संस्था के सभी सदस्यों की उपस्थिति में पदाधिकारियों का भी चुनाव किया गया। 


संस्था के अध्यक्ष दीपक लखोटिया, सचिव अशोक पवार ने बताया कि इसमें अभी 30 समाज को शामिल किया गया है इसकी अगली बैठक आहूत कर समाज हित के कार्यों पर सुझाव भी लिए जाएंगे। धर्मांतरण, शिक्षा पर भी कार्य किया जाएगा। इस दौरान संस्था के अध्यक्ष दीपक लखोटिया, उपाध्यक्ष बिशेसर पटेल, सचिव अशोक पवार, सह सचिव हरजिंदर सिंग छाबड़ा, रमेश लहरे, कोषाध्यक्ष महेश रोहरा, सह कोषाध्यक्ष पवन अग्रवाल, सदस्य यशवंत साहू, दिलीप राज सोनी, अजय जैन, नंदलाल जसवानी, सुबोध राठी, सगुन पटेल, दिलीप पटेल, आदि मौजूद थे।

संस्था के प्रमुख उद्देश्य 

 हिन्दू समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य करना । सनातन धर्म के प्रचार-प्रसार और संरक्षण हेतु गोष्ठी, सम्मेलन, कथा आदि का आयोजन करना।विभिन्न धर्मों, पंथो, विचार धाराओं के मध्य सामाजिक समरस्ता हेतु कार्य करना।सनातन परंपरा के मठ-मंदिर राष्ट्रीय स्मारक, सांस्कृतिक धरोहरों का निर्माण, संरक्षण एवं संचालन करना। राष्ट्र धर्म, गौ एवं पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन हेतु जन-जागरण करना।समाज के वंचित, कमजोर, अपंग, विधवा या अशिक्षित, किसी भी जरुरतमंद के हितों के लिए कार्य करना। सर्व हिन्दू समाज के उत्थान, संरक्षण एवं संवर्धन के लिए कार्य रहे विभिन्न लोगों, संस्थाओं, संगठनों एवं समाजों के बीच समन्वय स्थापित करना है।




0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने