विभाग की खानापूर्ति:खाद्य पदार्थों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया प्रयोगशाला

 


धमतरी। आगामी होली त्यौहार को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा जिले के खाद्य परिसरों में आकस्मिक निरीक्षण किया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि धमतरी स्थित गंगरेल स्वीट्स अंबेडकर चौक, प्रीति स्वीट्स मार्ट रामबाग, नमकीन निर्माता अरिहंत फुड प्रोडक्ट्स देवरी का निरीक्षण किया गया। इसी तरह कुरूद स्थित बिकानेर स्वीट्स, अनुराधा स्वीट्स, कृष्णा स्वीट्स एवं भोजनालय, राज मिष्ठान भंडार, मगरलोड स्थित गुरूकृपा होटल एवं भोजनालय, लकी होटल मेघा, नगरी स्थित श्री वीरम स्टोर्स, मां बीकानेर स्वीट्स, अम्बिका किराना कुकरेल और सोनी होटल केरेगांव का निरीक्षण किया गया। साथ ही जांच के लिए काजू किंग, काला जामुन, बर्फी, खुला खोवा, सोनपापड़ी, नमकीन, बेसन, गुड़ का नमूना संग्रहण कर परीक्षण/जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षणत प्रयोगशाला कालीबाड़ी, रायपुर भेजा गया।



निरीक्षण के दौरान खाद्य कारोबारकर्ताओं को खाद्य परिसरों एवं खाद्य पदार्थ बनाने वाले जगहों की सफाई रखने, गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों का उपयोग मिठाई और नमकीन बनाने में करने, किसी भी खाद्य पदार्थ में भांग और अखाद्य रंगों का प्रयोग नहीं करने की समझाईश दी गई। साथ ही किराना दुकानों में बिना बैच नम्बर ऐसे खाद्य पदार्थ जिसमें निर्माण और अवसान तिथि अंकित नहीं हो, विक्रय नहीं करने निर्देशित किया गया है। इसके अलावा ग्राहकों को साफ-सफाई युक्त खाद्य परिसरों से ही जांच परखकर, खाद्य पदार्थों का अवसान तिथि, खाद्य लायसेंस/पंजीयन नंबर देखकर ही पैक्ड खाद्य पदार्थों का क्रय करने की अपील की गई।

ज्ञात हो कि त्योहारों में खाद्य विभाग द्वारा इस प्रकार से जांच करते हुए खानापूर्ति की जाती है। प्रयोगशाला से रिपोर्ट आते तक सारी मिठाइयां भी खत्म हो जाती है और त्यौहार भी खत्म हो जाते हैं। कार्रवाई नहीं होने से कई दुकानों में अमानक खाद्य पदार्थ की बिक्री होती है।



                                                                                                                                         

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने