दिव्यांग सेवती शहीद कौशल यादव सम्मान से अलंकृत

  

खेल अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित


भूपेंद्र साहू
 धमतरी।राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर रायपुर में आयोजित अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने जिले की दिव्यांग छात्रा कु. सेवती ध्रुव को शहीद कौशल यादव सम्मान समारोह से सम्मानित किया। उन्हें डेढ़ लाख रुपए का चेक भी प्रदान किया। दिव्यांगसेवती ध्रुव ने पैरालिंपिक जूडो की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में तीन बार पदक हासिल कर चुकी हैं। वे रुद्री स्थित एग्जैक्ट फाउंडेशन नामक एन जी ओ से जुड़ी हैं। 

इस संस्था की लक्ष्मी सोनी ने बताया कि सेवती 2016 से संस्था में जुड़ी है और 2017 से वह जुडो के खेल में लगातार नेशनल तक पहुंचकर पदक जीत रही है। उनकी कोच देव श्री जोशी ने बताया कि इस खेल में सामने वाला खिलाड़ी भी वही कैटेगरी का होता है यानी कि सेवती पुर्णतः दृष्टि बाधित है और पाटनर भी दृष्टिबाधित ही होता है ।वह 44 किलो वेट केटेगरी में खेलती है ।अब तक वह हरियाणा के गुरुग्राम, लखनऊ और गोरखपुर में तीन बार नेशनल के लिए खेलते हुए पदक हासिल की है ।आज के इस सम्मान पर संस्था को गर्व है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि खेल और कला ऐसे क्षेत्र हैं, जिसमें जीवन के शुरूआती दौरे से ही प्रसिद्धि मिलती है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफलता मिलने पर देश और प्रदेश गौरवान्वित होता है। उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण और खेल अकादमी की स्थापना की जाएगी। अकादमी में खिलाड़ियों के आवासीय, प्रशिक्षण के अलावा उनकी शिक्षा का भी इंतजाम होगा। उन्होंने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।कार्यक्रम को खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री  टी.एस. सिंहदेव और विधायक  बृजमोहन अग्रवाल ने सम्बोधित करते हुए सभी पदक प्राप्त खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने