रायपुर बीजापुर जिले के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र बेलनार के उपस्वास्थ्य केन्द्र की ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक सुश्री रानी मंडावी हर साल बरसात के दिनों में उफनती इन्द्रावती नदी को नाव से पार कर बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने जाती हैं। विषम परिस्थितियों और घने जंगलों, पहाड़ों व पथरीले रास्तों के बावजूद वे अपनी जिम्मेदारियों का निवर्हन पूरे समर्पण के साथ कर रही हैं। काम के प्रति इस लगन और असाधारण परिस्थितियों में उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर के मेडिकल कालेज ऑडिटोरियम ‘कायाकल्प‘ राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में सुश्री रानी मंडावी को पुरस्कृत किया। 


    28 वर्ष की रानी मंडावी पिछले 5 वर्षों से बेलनार उपस्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ है। स्वास्थ्य विभाग के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने वह अनेक बाधाओं के बाद भी पहुंचती है। बरसात के दिनों में टीका लगाने जाने के लिए उफनती इन्द्रावती नदी को नाव से पार करना रानी के लिए आम बात है। धीरे-धीरे अब उन्होंने नाव चलाना भी सीख लिया है। 


रानी बताती है कि बेलनार और आसपास के गांवों में टीका लगाने के लिए उसे अक्सर कई किलोमीटर पैदल ही सफर करना पड़ता है। बच्चों और गर्भवती महिलाओं कोे समय पर टीके लग जाने से उसे बहुत सुकून मिलता है। उनके चेहरों पर मुस्कान देखकर वह अपनी तकलीफें भूल जाती हैं। उसे इस काम में उनके अस्पताल के साथियों का भी पूरा सहयोग मिलता है।