विंग कमाण्डर ने वायुसेना भर्ती रैली की तैयारी का लिया जायजा



जिले के अभ्यर्थी द्वितीय चरण में 16 अक्टूबर को शामिल होंगे भर्ती रैली में



धमतरी,  भारतीय वायुसेना के द्वारा जिले में वायुसैनिक भर्ती रैली का आयोजन आगामी 13 से 19 अक्टूबर के बीच किया जाएगा। वायुसेना भर्ती रैली की जिले में की जा रही तैयारियों का जायजा लेने विंग कमाण्डर रिपुदमन सिंह (भोपाल) ने बैठक लेकर समीक्षा की। उन्होंने उक्त रैली के सफल आयोजन के लिए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, साथ ही इसके लिए गठित समितियों की गतिविधियों की जानकारी ली।
  बैठक में कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि इसके पहले चरण में 13 अक्टूबर को प्रदेश के बालोद, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, रायगढ़, राजनांदगांव तथा सुकमा जिले के अभ्यर्थी रैली में शामिल होंगे। इसी तरह दूसरे चरण में रायपुर, धमतरी, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, जशपुर, कवर्धा, कोरबा, कोरिया, मुंगेली, सरगुजा तथा सूरजपुर जिले से आने वाले अभ्यर्थियों का पात्रतानुसारशारीरिक, लिखित एवं अन्य परीक्षण किया जाएगा। अभ्यर्थियों के सभी टेस्ट स्थानीय आमातालाब रोड स्थित पंढरीराव कृदत्त इनडोर स्टेडियम परिसर में किया जाएगा।

पहले चरण में 13 से 15 अक्टूबर और दूसरे चरण में 16 से 18 अथवा 19 अक्टूबर के बीच अभ्यर्थियों को विभिन्न परीक्षणों के दौर से गुजरना होगा। विंग कमाण्डर श्री सिंह ने पी.पी.टी. के माध्यम से अभ्यर्थियों के टेस्ट के लिए बनाए गए सेल के बारे में बताया। वायुसेना के ग्रुप वाय (ए.आई.) के लिए क्रमशः 13 एवं 16 अक्टूबर को सुबह पांच से दस बजे के बीच टोकन प्रदान किए जाएंगे। टोकन प्राप्त उम्मीदवार ही परीक्षा में भाग ले सकंेगे। बैठक में यह भी बताया गया कि ग्रुप वाय के लिए शारीरिक योग्यता परीक्षण (फिजिकल फिटनेस टेस्ट) में 1600 मीटर की दौड़ अधिकतम छह मिनट 30 सेकण्ड में पूरी करनी होगी। इसमें क्वालिफाई करने के लिए 10 बार पुशअप व 10 बार सिटअप भी पूरी करनी होगी। इसमें सफल अभ्यर्थियों की अंग्रेजी एवं तर्कशक्ति व सामान्य जागरूकता पर आधारित लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसकी अवधि 45 मिनट होगी। इसके अलावा 30 मिनट की अवधि वाली अनुकूलन परीक्षा-1 और अनुकूलन परीक्षा-2 उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की अनुशंसा चिकित्सीय परीक्षण के लिए की जाएगी। बैठक में यह भी बताया गया कि अभ्यर्थियों को अपने साथ 10 पासपोर्ट आकार के रंगीन नवीनतम फोटो, दो बड़ी साइज के लिफाफे के अलावा कक्षा दसवीं, 12वीं या समकक्ष परीक्षा के प्रमाण-पत्र, एनसीसी (यदि हो), प्रमाण-पत्र की मूल प्रति, प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण-पत्र (सभी दस्तावेजों की मूल एवं तीन-तीन छायाप्रति), रबर, पेंसिल, पेन साथ लाना अनिवार्य है। बैठक में बताया गया कि भर्ती रैली में कोई आवेदन पत्र आवश्यक नहीं है। इसमें सिर्फ अविवाहित युवक शामिल हो सकेंगे, जिनका जन्म 19 जुलाई 1999 से एक जुलाई 2003 के मध्य हुआ हो। उनकी न्यूनतम उंचाई 165 सेंटीमीटर हो, साथ ही कक्षा 12वीं कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो, जिसमें अंग्रेजी विषय न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। बैठक में विंग कमाण्डर श्री सिंह ने इसके लिए गठित समितियों के अधिकारियों से अब तक की गई कार्रवाई एवं गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। अभ्यर्थियों को भर्ती रैली स्थल तक लाने-ले जाने, उनके भोजन तथा ठहरने की व्यवस्था सहित मेडिकल टीम, ट्रैफिक व्यवस्था के संबंध में भी संबंधित विभागों के अधिकारियों से चर्चा की। कलेक्टर ने इस वृहत भर्ती रैली के लिए जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार करने, पात्र अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर वर्तमान में चल रहे कैम्प में प्रशिक्षण देने तथा उन्हें शारीरिक एवं मानसिक रूप से तैयार करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री विजय दयाराम के., डीआईओ  उपेन्द्र चंदेल, नगर निगम आयुक्त  आशीष टिकरिहा सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने