कहीं काम तो कहीं शिक्षक की मांग,किसी ने लगाई पत्नी को ढूंढने की गुहार


 जनदर्शन में पहुंचे जिलेभर के फरियादी 

पिपरौद के ग्रामीण
भूपेंद्र साहू
धमतरी।सोमवार को कलेक्टोरेट जनदर्शन में जिले भर से अलग-अलग मांगों को लेकर फरियादी पहुंचे ।किसी ने अपने क्षेत्र में अकाल होने की स्थिति में काम की मांग की तो कहीं स्कूल और कॉलेज में शिक्षकों की कमी से पढ़ाई प्रभावित बताया गया।किसी ने अपनी पत्नी को ढूंढने की गुहार लगाई। मगरलोड ब्लाक के ग्राम पंचायत पठार के अंतर्गत ग्राम पिपरौद में अकाल की स्थिति बन रही है ।ग्रामीणों ने बताया कि यदि गांव में रोजगार गारंटी के तहत काम की शुरुआत नहीं हुई तो गांव के लोग पलायन करने को मजबूर होंगे। क्षेत्र में लगभग 400 एकड़ में धान की फसल लगी थी जो अल्प वर्षा के कारण पूरी तरीके से नष्ट हो गई है। पिछले 18 वर्षों से स्टॉप डेम की मांग की जा रही है लेकिन वन विभाग द्वारा  कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है ।यहां के लोग पूरी तरह से बारिश की पानी पर ही निर्भर हैं।
 
 
कॉलेज स्टूडेंट्स
 पीजी कॉलेज धमतरी के विद्यार्थियों ने अध्यापकों की कमी से अवगत कराया ।बताया कि गणित फिजिक्स जूलॉजी के शिक्षक नहीं है इसके अलावा हिंदी व अंग्रेजी में एक एक ही शिक्षक होने की वजह से मैथ्स और बायो को एक साथ बैठना पड़ता है जिससे तकलीफ होती है ।नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत जालमपुर की निराश्रित विधवा परित्यक्ता लोग पहुंचे और पेंशन की मांग की। पार्षद ने बताया कि इन पेंशन धारियों को पिछले सात-आठ माह के पेंशन नहीं मिला है जिसके कारण हितग्राहियों को बैंक के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था अवरी में ग्राम सिर्वे शामिल है जिसे हटाने की कार्यवाही की जा रही है ।ग्राम वासियों ने कलेक्टर पहुंचकर सोसाइटी में ही यथावत रखने की मांग की ।मगरलोड क्षेत्र के अंतर्गत सरईभदर के लोगों ने अपने गांव के स्कूल में शिक्षक एवं एनीकट निर्माण को लेकर ज्ञापन सौंपा ।इसी तरह भिड़ावरमें भी प्राथमिक शाला में 70 की दर्ज संख्या में मात्र 2 शिक्षक होने की वजह से और मिडिल स्कूल में गणित के शिक्षक नहीं होने से पढ़ाई प्रभावित हो रही है ,इसके लिए शिक्षक की मांग की गई ।
जागेश्वर सिन्हा
ग्राम सलोनी के जागेश्वर सिन्हा ने बताया कि 2015 में उन्होंने अर्जुन्दा क्षेत्र की युवती से प्रेम विवाह किया था ।5 वर्ष लगभग बीत जाने के बाद अचानक पिछले माह उसकी पत्नी दो मासूम बच्चों को छोड़कर कहीं चली गई है ।जब उन्हें यह लगा कि उसकी पत्नी मायके चली गई है जब पहुंचा तो परिजनों ने उनके साथ बदसलूकी की और लड़ाई झगड़ा पर उतारू हो गए ।उन्होंने 3 अगस्त को  करेगांव थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई है,लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर दो मासूम बच्चों का ख्याल करते हुए पत्नी को वापस ढूंढने की मांग की है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने