VDO वायुसेना भर्ती रैली:पहले चरण में 3049 में से 183 अभ्यर्थी सफल



पहले चरण में प्रदेश भर के 13 जिलों के अभ्यर्थी वायुसैनिक बनने बहा रहे पसीना
 

भूपेंद्र साहू 
धमतरी  भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए खुली रैली का आगाज अलसुबह से हो गया।  पहले चरण में प्रदेश भर के 13 जिलों के अभ्यर्थी आज से रैली में शामिल होकर विभिन्न परीक्षणों के दौर से गुजर रहे हैं।  जिले में पहली बार आयोजित वायु सेना भर्ती रैली के पहले दिन प्रदेश के 13 जिलों से आए कुल 3049 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया, जिनमें से 1850 अभ्यर्थी दौड़ में हुए।

कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि इनमें से 1012 अभ्यर्थी सफल रहे, जबकि द्वितीय स्तर के शारीरिक परीक्षण में 1001 उम्मीदवार कामयाब रहे। इनमें से 11 के पास उपयुक्त दस्तावेज नहीं पाए जाने पर उन्हें अनर्ह माना गया। उन्होंने बताया कि शेष 990 अभ्यर्थियों ने आज लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया, जिनमें से 183 अभ्यर्थी सफल रहे।  सफल रहे अभ्यर्थियों का दो अन्य टेस्ट सोमवार 14 अक्टूबर लिया जाएगा। धमतरी के इनडोर स्टेडियम में आयोजित भर्ती रैली के संबंध में कर्नल रिपुदमन सिंह ने बताया कि वायुसेना भर्ती रैली में आज चयनित अभ्यर्थियों की संख्या बेहतर है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि आने वाले दिनों में भी जिला सहित प्रदेशभर के अभ्यर्थी इसमें अच्छे प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि देशभर में भर्ती रैली का आयोजन प्रायः किया जाता है, किंतु धमतरी के जिला प्रशासन द्वारा पूर्व निर्धारित समय पर की गई आवश्यक व सुव्यवस्थित तैयारियां प्रशंसनीय है।


स्थानीय आमातालाब रोड स्थित पंढरीराव कृदत्त इनडोर स्टेडियम में आयोजित भर्ती रैली में अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश द्वार बनाया गया है, जहां पर उन्हें टोकन वितरित कर परिसर में बैठाकर वायुसेना के अधिकारियों के द्वारा भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई । इसके उपरांत अभ्यर्थियों की ऊंचाई मापकर सत्यापन किया । तत्पश्चात् उनके शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र सहित एवं अन्य दस्तावेजों का परीक्षण सेना के अधिकारियों के द्वारा किया गया ।

 जिसमें प्रदेश भर के सभी 27 जिलों के अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। जिला प्रशासन ने इसके लिए चार माह पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थीं। इसके अलावा जिले में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करके पात्र अभ्यर्थियों को चिन्हांकित कर उन्हें निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें शारीरिक परीक्षण के साथ-साथ लिखित परीक्षा की भी तैयारियां कराई गईं। इसके लिए जिले के भूतपूर्व सैनिकों से भी सहयोग लिया गया। बाहर के जिले से आने वाले अभ्यर्थियों के ठहरने, भोजन, पेयजल सहित परिवहन की भी व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। 13 से 18 अक्टूबर तक आयोजित होने वाली वायुसेना भर्ती रैली के पहले चरण में 13 जिलों के अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं, जिनमें बालोद, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, दुर्ग, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, रायगढ़, राजनांदगांव तथा सुकमा जिले के अभ्यर्थी शामिल हैं, जबकि इसके दूसरे चरण में 16 अक्टूबर से 14 जिले के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। इनमें धमतरी जिला सहित रायपुर, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, जशपुर, कवर्धा, कोरबा, कोरिया, मुंगेली, अम्बिकापुर (सरगुजा) तथा सूरजपुर जिला के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। वायुसेना भर्ती रैली के चीफ कर्नल रिपुदमन सिंह ने जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था तथा सुगमता से शुरूआत किए जाने की सराहना की है।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने