दु पाईडील सुपोषण बर: 24 नवंबर को आयोजित होगा जबर्रा साइकिलिंग एक्सपीडिशन


गंगरेल बांध से जबर्रा तक 55 किलोमीटर का सफर साईकल से


धमतरी।जिले में सुपोषण अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने कलेक्टर रजत बंसल के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन और धमतरी पर्यटन द्वारा आगामी 24 नवंबर को जबर्रा साइकिलिंग एक्सपीडिशन आयोजित की जा रही है। सुपोषण के लिए लोगों में चेतना लाने के अलावा जिले के खूबसूरत जंगल की वादियों का सफर साईकल से तय करने का मजा ही कुछ और है। इस वजह से इस पूरे अभियान का नाम ’दु पाईडील सुपोषण बर’ रखा गया है। जबर्रा साइकिलिंग एक्सपीडिशन में तीन श्रेणी गंगरेल बांध-कुकरेल (10 किलोमीटर), गंगरेल बांध-कुकरेल- केरेगांव (30 किलोमीटर), गंगरेल बांध-कुकरेल-केरेगांव-दुगली-
जबर्रा (55 किलोमीटर) में प्रतिभागी साईकल से सफर तय कर सकते हैं। इस दौरान गंगरेल बांध से अभियान का आगाज सुबह 06 बजे शुरू होकर 10 किलोमीटर दूर कुकरेल तक साईकल से तय किया जाएगा। कुकरेल पहुँचकर प्रतिभागी वहां आयोजित मड़ई से भी रु-ब-रु होंगें। इस मड़ई के जरिए प्रतिभागियों को छत्तीसगढ़ी लोक कला, लोक नृत्य जैसे-राउत नाचा, सुआ, कर्मा, ददरिया, गेड़ी नृत्य, खेल विधा जैसे भौरा ,बाटी, पिट्ठूल, खो-खो, कबड्डी, फुगड़ी, छत्तीसगढ़ी व्यंजन, उत्पाद की प्रदर्शनी का लुत्फ उठाने के साथ ही छत्तीसगढ़ी संस्कृति को करीब से देखने का मौका मिलेगा। इस साईकल अभियान का तीसरा और आखरी मुकाम नगरी के वनांचल में बसा जबर्रा है। स्वास्थ्य पर्यटन की संभावनाओं की वजह से इको टूरिज्म के रूप में घोषित जबर्रा में अभियान खत्म होगा।

बताया गया है कि अभियान में शामिल होने के इच्छुक 22 नवंबर तक अपना पंजीयन करा सकते हैं। इसके लिए विभिन्न सहयोगी संस्थाओं के पास फॉर्म उपलब्ध कराया गया है। ऑनलाइन पंजीयन के लिए फॉर्म जिले के वेबसाइट  dhamtari.gov.in/events    में भी उपलब्ध है। इस अभियान में हिस्सा लेकर सुपोषण अभियान को ना केवल एक नया आयाम देने की कोशिश है, बल्कि साईकल से जंगल के बीच से होकर गुजरते हुए छत्तीसगढ़ी लोक कला, संस्कृति, खेल विधा से भी वाकिफ होने का बेहतरीन मौका है। इस अभियान के संबंध में अधिक जानकारी के लिए शैलेन्द्र गुप्ता से  78285-06874, तथा शहेमसिंग ठाकुर 62671-45745 पर सम्पर्क किया जा सकता है। कलेक्टर रजत बंसल ने अधिक से अधिक इच्छुकों को अभियान का हिस्सा बनने की अपील की है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने