प्रदेश सरकार हरहाल में 2500 रूपए के समर्थन मूल्य में खरीदेगी मेहनतकश किसानों का धान:लखमा

हितग्राहियों को मुख्यमंत्री आबादी पट्टा, पीएमएवाय के तहत चाबी व एपीएल राशन कार्ड भी वितरित किए
 
 
 

धमतरी ।नगर पंचायत कुरूद में आज प्रदेश के वाणिज्यिक कर एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना के तहत 20 हितग्राहियों को आबादी पट्टे वितरित किए, साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पांच हितग्राहियों को नवनिर्मित आवास की चाबी सौंपी तथा 10 हितग्राहियों को एपीएल राशन कार्ड वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने नगरवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब आवास के पट्टे बांटने के साथ-साथ हितग्राहियों को सरकार उनका मालिकाना हक देते हुए ऋण और उसे बेचने का भी अधिकार प्रदान कर रही है। प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश सरकार के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में इस साल भी छत्तीसगढ़ के मेहनतकश किसानों के धान 2500 रूपए प्रतिक्विंटल के मान से समर्थन मूल्य पर ही खरीदा जाएगा।

नगर पंचायत कुरूद के सभागार में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से केबिनेट मंत्री श्री लखमा ने बताया कि जहां देश में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है, वहीं नई औद्योगिक नीति के तहत प्रदेश में उद्योग स्थापित करने उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जा रहा है। साथ ही एक ओर जहां गायों को संरक्षण देने गौठान निर्माण से पूर्वजों की विरासतों को पुनर्जीवन दिया जा रहा है, वहीं नरवा कार्यक्रम के तहत नाला बंधान के जरिए जल संरक्षण के प्रयास सरकार द्वारा किए जा रहे हैं। इस अवसर पर सिहावा विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव ने प्रदेश की मौजूदा सरकार को गांव, गरीब और किसानों की सरकार निरूपित करते हुए सिर्फ 11 माह के अल्पकाल में विभिन्न योजनाओं के जरिए सभी वर्गों के उत्थान व विकास किए जाने की बात कही। इसके अलावा नगर पंचायत अध्यक्ष रविकांत चंद्राकर, पूर्व विधायक लेखराम साहू सहित मंचासीन अतिथियों ने अपने उद्गार व्यक्त किए।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शहरी आबादी पट्टा वितरण कार्यक्रम का आयोजन आज नगर पंचायत कुरूद में किया गया, जिसमें बड़े पैमाने पर हितग्राहियों को पट्टे, राशन कार्ड तथा आवास की चाबी मंचस्थ अतिथियों के द्वारा वितरित की गई। मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि योजनांतर्गत नगर पंचायत कुरूद में 780 पट्टे बनाए गए हैं जिनका वितरण किया जा रहा है। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1305 स्वीकृत आवासों में 165 का निर्माण पूर्ण हो चुका है। साथ ही 939 ए.पी.एल. राशन कार्ड तैयार किए गए हैं, जिनका वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज के समारोह में आबादी पट्टा वितरण के तहत नगर पंचायत कुरूद के 50,  भखारा के 17, मगरलोड के 5 और नगर पंचायत आमदी के 10 हितग्राहियों को पट्टे वितरित किए गए। इसी तरह नगर पंचायत कुरूद में पांच हितग्राहियों को उनके नवीन आवास की चाबी सौंपी गई तथा 10 एपीएल हितग्राहियों को सांकेतिक रूप से राशन कार्ड जिले के प्रभारी मंत्री एवं अन्य मंचस्थ अतिथियों के द्वारा बांटे गए।
इस अवसर पर कुरूद के पूर्व विधायक डाॅ. चंद्रहास साहू, सोमप्रकाश गिरी, सिहावा की पूर्व विधायक अंबिका मरकाम, नगर पंचायत के उपाध्यक्ष मोहन अग्रवाल,  मोहन लालवानी, लक्ष्मीकांता साहू, श्री तपन चंद्राकर,  रामकुमार अग्रवाल सहित कलेक्टर  रजत बंसल, एसपी  बी.पी. राजभानू, एसडीएम कुरूद  जितेन्द्र कुमार कुर्रे के अलावा काफी संख्या में वरिष्ठ नागरिक, जनप्रतिनिधिगण व हितग्राही उपस्थित थे।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने