स्पीड राडार मशीन का इस्तेमाल कर किया चालान, जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक



भूपेंद्र साहू 
धमतरी।यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने अलग-अलग उपाय अपनाए जा रहे हैं। जिसके चलते शहर में स्पीड लिमिट बोर्ड लगाया गया है एवं शहर में 30 किलोमीटर प्रति घंटा चलने के लिए बोर्ड लगाए गए हैं
। चौक पर  जेबरा क्रॉसिंग एवं कुछ जगहों रंबलर स्ट्रीप लगाए गए हैं,डिवाइडर के बाद रोड के बीच में मीडियन लाईन लगाए गए हैं। 

सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत कलेक्टर जिला के मार्गदर्शन में एवं यातायात के सहयोग से प्रदीप साहू एवं उनके साथियों के द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन अंबेडकर चौक में किया गया,जिसमें बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  मनीषा ठाकुर,निरीक्षक गगन बाजपेई ,सत्यकला रामटेके, यातायात प्रभारी रेवती वर्मा के उपस्थिति में यातायात पुलिस द्वारा स्पीड राडार मशीन लगाकर  तेज गति से चलने वाले वाहनों पर कार्यवाही की गई  ।जिसमें स्वैप मशीन का उपयोग कर चालान की राशि ली गई एवं तेज गति एवं सिग्नल जंप के मामले में लाइसेंस निलंबन के लिए भेजी गई है।

स्पीड राडार गन एक नई टेक्नोलॉजी है जिसमें कार में वह सिस्टम रखा हुआ था है और उसका फोकससड़क पर होता है उस जगह की स्पीड लिमिट उस रडार गन पर सेट कर दी जाती है। उस दौरान जितनी भी वाहन उस लिमिट से ऊपर चलती रहेंगीउन सभी को कैप्चर कर वह सिस्टम प्रिंट आउट निकाल देता है ।उसके आधार पर फिर चलानी कार्यवाही की जा रही है ।इसे न्यायालय में भी मान्य किया गया है ।इससे यातायात को दुरुस्त करने में काफी कामयाबी मिलेगी।
   मनीषा ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने