डेयरी फार्मिंग एवं वर्मी कम्पोस्ट व बैंक मित्र प्रशिक्षण का समापन




उपसंचालक  ने  हितग्राहिओं को बताया  टीकाकरण का महत्व 







 धमतरी । बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा डेयरी फार्मिंग एवं वर्मी 10 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमे बिहान के स्वयं सहायता समूहों को प्राथमिकता से प्रशिक्षण में शामिल किया गया। जिसका समापन समारोह में श्री एम.एस.बघेल डिप्टी डाॅयरेक्टर, पशुपालन विभाग, श्री जयप्रकाश वर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक बिहान एवं संस्था के निदेशक श्री अमित कुमार उपस्थित थे। प्रशिक्षण के समापन समारोह में श्री एम.एस बघेल, उपसंचालक, पशुपालन विभाग धमतरी ने सभी हितग्राहिओं टीकाकरण का महत्व बताते हुए अपने कार्य को पूरे लगन के साथ करने के लिए पे्रित  किए

 प्रशिक्षण के दौरान डेयरी फार्मिंग, जानवरो का चयन, देशी नस्लों का उन्नयन, क्रास ब्राडिंग, पशुओं के पोषण एवं भोजन देखभाल, जानवरो के लिए चारो का वर्गीकरण, मवेशी शेड निर्माण, स्वच्छता प्रबंधन और रबर मैट का निर्माण, कृत्रिम गर्भाधान एवं गर्भावस्था में जानवरो का प्रबंधन, गाय भैंस के लिए प्रबंधन,जानवरो में होने वाली बीमारियां, टीकाकरण, घास, दूग्ध उत्पादन, साथ ही साथ वर्मी कम्पोस्ट खाद के निर्माण में जैविक खेती के महत्व एवं क्षेत्र चयन, गोबर एवं मूत्र से खाद निर्माण, केचुएं का प्रयोग खाद निर्माण हेतु विधि, वर्मी कम्पोस्ट का पैकेजिंग एवं विपणन संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया गया साथ ही फर्म का विजिट दौरा कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर का भ्रमण कराया गया।  उद्यमशीलता प्रशिक्षण में समय प्रबंधन, आत्मविश्वास बढ़ाना, परियोजना रिपोर्ट तैयार करना और बैकिंग जानकारी भी दिया गया। साथ ही बैंक मित्र का समापन  किया गया। जिसके समापन समारोह में श्री अमित रंजन, लीड बैंक अधिकारी धमतरी, श्री जयप्रकाश वर्मा, बिहान एवं संस्था के निदेशक श्री अमित कुमार उपस्थित थे। प्रशिक्षण के समापन समारोह में श्री अमित रंजन, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी धमतरी ने सभी बैंक मित्रों को बैंक और ग्रामीणों के बीच का कड़ी बताते हुए उन्हे बैंक और ग्रामीणों के समन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए सफल प्रशिक्षण के लिए शुभकामनाएं प्रेषित किए। श्री जयप्रकाश वर्मा बिहान ने सभी हितग्राहियों को बैंक के साथ समन्वय कर बैंक प्रबंधक के अपेक्षाओं में खरे उतरने लिए प्रेरित करते हुए उन्हे सफल प्रशिक्षण प्राप्त करने पर शुभकामनाएं दिए और ग्रामीणों कोें बैंक सबंधी जानकारी देने और उनके समस्याओं को प्राथमिक कार्य के रूप में लेकर पूरे लगन से कार्य करने को कहाॅ। संस्था के निदेशक श्री अमित कुमार ने श्री अमित रंजन, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी धमतरी का आभार व्यक्त करते हुए सभी बैंक मित्रों को फिल्ड में गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए शुभकामनाए प्रेषित किऐ।

     


प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षरणरत् बैंक मित्रों जिला पंचायत धमतरी में श्री विजय दयाराम के, सीईओं  जिला पंचायत धमतरी से मुलाकात काराया गया इस दौरान जिला पंचायत सीईओ सभी बैंक मित्रों  को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण के उपरांत आपके कार्य में गुणवत्ता एवं तेजी आये और समूह के अंतिम व्यक्ति तक आपकी सेवा का विस्तार हो साथ ही साथ बिहान जिला पंचायत धमतरी व स्टेट बैंक आॅफ इंडिया कलेक्ट्रेट ब्रांच में भ्रमण कराया गया जहाॅ विभिन्न प्रकार की बैंक लेनदेन संबंधी जानकारी दिया गया।

जिसमे बिहान के स्वयं सहायता समूहों के महिलाओं को प्रशिक्षण के दौरान बैंक संबंधी विभिन्न जानकारी दिया गया जैसे वित्तीय समावेशन में बैंको की भूमिका , बैंक, आरबीआई और नाबार्ड का भूमिका , स्वसहायता समूह के साथ बैंक मित्र की भूमिका और जिम्मेदारियां, बैंको मे खाता खोलने का महत्व एवं दस्तावेज , बैंक के माध्यम से बचत का महत्व,  खाते मे जमा और निकासी के नियम, चेकबुक और एटीएम संचालन करने के नियम, स्वसहायता समूह का बैंक लिकेंज, ऋण के नियम एवं शर्ते, सावधि ऋण और सीसी ऋण सुविधाएं, ऋण चुकौती अनुसूची, कैश क्रेडिट लोन और टर्म लोन , एफडी और आरडी केस स्टडी , मासिक बजट और वित्तीय डायरी, आजीविका विविधता, बचत में वृध्दि करना,  आम आदमी बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, सामुदायिक प्रबंधन आदि जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दिया गया।

समापन समारोह के दौरान बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के समस्त स्टाॅफ उपस्थित रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने