जिले के 1.06 लाख मतदाता चुनेंगे अपना पार्षद,मतदान दल पहुंचे केन्द्रो में

जिले के 160 बूथों में होगा  मतदान, नगर निगम में 83 बूथ

धमतरी । नगरीय निकाय निर्वाचन-2019 के तहत जिले में स्थित एक नगरपालिक निगम और पांच नगर पंचायतों में मतदान शनिवार 21 दिसम्बर को मतदान किया जाएगा, जिसमें जिले के कुल एक लाख छह हजार 441 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए जिले में कुल 160 बूथ बनाए गए हैं, जिनमें सर्वाधिक 83 बूथ नगरपालिक निगम धमतरी क्षेत्रांतर्गत स्थित हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी  डी.एस. ध्रुव ने बताया कि नगरपालिक निगम धमतरी के 40 वार्डों सहित कुरूद के 17 और आमदी, भखारा, नगरी और मगरलोड के 15-15 वार्डों में पार्षदों के चुनाव के लिए 21 दिसम्बर को मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच तक सम्पन्न होगा। उन्होंने बताया कि जिले के 160 बूथों में 152 बूथ राजनीतिक संवेदनशील बूथ हैं, जबकि आठ केन्द्र सामान्य बूथ की श्रेणी में आते हैं। निर्वाचन कार्य के निष्पादन के लिए लगाए गए दलों के अलावा 13 दल रिजर्व भी रखे गए हैं। नगरपालिक निगम धमतरी में सर्वाधिक 83 बूथ हैं तथा तीन रिजर्व दल हैं, जबकि शेष पांचों नगर पंचायतों में 2-2 दल रिजर्व के तौर पर आरक्षित रखे गए हैं। प्रत्येक दल में चार मतदान कर्मी होंगे, जिनमें पीठासीन अधिकारी सहित मतदान अधिकारी क्रमांक-एक, दो और तीन शामिल हैं। इसके अलावा प्रत्येक दल के साथ एक-एक सुरक्षा बल के तौर पर जवान तैनात रहेंगे। इस प्रकार 160 बूथों में 640 मतदान कर्मियों के द्वारा मतदान कार्य सम्पन्न कराया जाएगा।
स्थानीय निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगरपालिक निगम धमतरी में स्थित 40 वार्डों में 69 हजार 631 शहरी मतदाता 157 अभ्यर्थियों के भाग्य का फैसला कल अपने मताधिकार का प्रयोग करके करेंगे। इसी तरह नगर पंचायत कुरूद के 17 वार्डों के 10 हजार 752 मतदाता 33 प्रत्याशियों के लिए वोट करेंगे। नगर पंचायत आमदी के 15 वार्डों में 31 प्रत्याशियों ने पार्षद पद के लिए दावेदारी की है, जहां के 5 हजार 369 पार्षद का चुनाव करेंगे। इसके अलावा नगर पंचायत भखारा-भठेली के 15 वार्ड में स्थित 5 हजार 987 शहरी मतदाता 39 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला कल करेंगे। नगर पंचायत मगरलोड-भैंसमुंडी के 15 वार्डों में 63 प्रत्याशियों के लिए यहां के 4 हजार 607 मतदाता वोट करेंगे, जबकि नगर पंचायत नगरी के 15 वार्डों में 10 हजार 095 मतदाताओं के द्वारा 54 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला  किया जाएगा।
बाबू छोटोलाल श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में नगरपालिक निगम धमतरी के मतदान कर्मियों के लिए सामग्री का वितरण किया गया, जिसके बाद वे निर्धारित वाहनों में बैठकर रवाना हो गए। इसी तरह शेष नगर पंचायतों में बनाए गए स्ट्रांग रूम से मतदान सामग्री प्राप्त कर मतदान दल रवाना हुए। मतदान सम्पन्न होने के उपरांत सीलबंद मतदान पेटियों व सामग्रियों को लेकर 21 दिसम्बर की देर शाम तक संबंधित स्ट्रांग रूम में जमा कराया जाएगा तथा कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। मतपेटियों में प्राप्त वोटों की गणना मंगलवार 24 दिसम्बर को सुबह आठ बजे से की जाएगी तथा इसी दिन गिनती के पश्चात् परिणामों की घोषणा की जाएगी।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने