VDO:115 पार्षदों के भाग्य का फैसला पेटी में बंद,मगरलोड में सबसे अधिक, धमतरी में सबसे कम हुआ मतदान



भूपेंद्र साहू
धमतरी। धमतरी नगर निगम सहित जिले के पांच नगर पंचायतों के लिए हुए चुनाव में 115 पार्षदों के भाग्य का फैसला पेटी में बंद हो चुका है जो 24 तारीख को खुलेगा ।धमतरी जिले में 78.70% मतदान हुआ ।सबसे अधिक मगरलोड में 91.99% हुआ वही सबसे कम धमतरी नगर निगम में 74 फ़ीसदी ही मतदान हुआ ।आमदी में 90.59 फ़ीसदी, कुरूद में 86.20 फ़ीसदी ,भखारा में 93 फ़ीसदी और नगरी में 82.25 फ़ीसदी वोट पड़े ।पांचों नगर पंचायत में से सिर्फ मगरलोड में ही महिलाओं की भागीदारी ज्यादा रही बाकी चार नगर पंचायत में पुरुष थोड़ा आगे रहे।

 पार्षदों के निर्वाचन के लिए जिले के शहरी मतदान केन्द्रों में सुबह से लगा मतदाताओं का तांता
नगरीय निकाय निर्वाचन-2019 के तहत जिले में स्थित नगरीय निकायों में सुबह आठ बजे से मतदान प्रारम्भ हो गया । नगरपालिक निगम धमतरी सहित नगर पंचायत कुरूद, मगरलोड, भखारा, आमदी तथा नगरी में सुबह से ही निर्धारित समय पर मतदान प्रारम्भ हो गया। अनेक मतदान केन्द्रों में मतदाता उत्सुकतावश सुबह 7.30 बजे से ही पंक्ति में खड़े नजर आए। सुबह नौ बजे तक मतदान की प्रक्रिया धीमी रही, उसके बाद यह रफ्तार पकड़ी। सभी बूथ में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गए थे। जिले में  कुल 1,06,441 मतदाता है । निगम धमतरी में स्थित 40 वार्डों में 69,631 शहरी मतदाता, नगर पंचायत कुरूद के 15  वार्डों में 10,752 मतदाता, नगर पंचायत आमदी के 15 वार्डों में  5,369 मतदाता नगर पंचायत भखारा-भठेली के 15 वार्ड में 5,987 मतदाता, नगर पंचायत मगरलोड-भैंसमुंडी के 15 वार्डों में  4,607 मतदाता और नगर पंचायत नगरी के 15 वार्डों में 10,095 मतदाता  है ।मतपेटियों में प्राप्त वोटों की गणना मंगलवार 24 दिसम्बर को सुबह आठ बजे से की जाएगी तथा इसी दिन मतपेटियों में पड़े वोटों की गणना की जाएगी, जिसके तुरंत बाद परिणामों की घोषणा संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के द्वारा की जाएगी।



कलेक्टर एवं एसपी ने लिया मतदान केन्द्रों का लिया जायजा


 जिले में स्थित मतदान केन्द्रों का जायजा लेने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रजत बंसल और एस.पी. बी.पी. राजभानू ने नगरपालिक निगम के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। अधिकारीद्वय ने नगरपालिक निगम क्षेत्रांतर्गत स्थानीय मेनोनाइट स्कूल स्थित मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। इसके बाद हटकेशर वार्ड में स्थित पोलिंग बूथ का उन्होंने जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर ने पीठासीन अधिकारियों से चर्चा कर मतदान का प्रतिशत पूछा, साथ ही पुरूष एवं महिला मतदाताओं के द्वारा अब तक डाले गए वोट के औसत की भी जानकारी ली। तदुपरांत बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए केन्द्र में मौजूद व्हीलचेयर के बारे में जानकारी ली तथा रेडक्राॅस वाॅलिंटियर्स से चर्चा कर उनके कार्य की सराहना की। इसके अलावा पीठासीन अधिकारियों को पांच बजने तक कतार में लगे मतदाताओं से मतदान कराने के निर्देश दिए। सभी मतदान कर्मियों ने सहजता व सुगमता के साथ सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करने तथा विभिन्न प्रारूपों को भरने में जल्दबाजी नहीं करने की हिदायत दी। कलेक्टर ने बूथ परिसर में रौशनी के लिए की गई बिजली की व्यवस्था का भी मुआयना किया। इसके बाद अधिकारी द्वय ने नगर पंचायत कुरूद में जाकर विभिन्न पोलिंग बूथों का निरीक्षण किया।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने