युवोदय अभियान के तहत स्कूल-काॅलेज में आयोजित परिचर्चा में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है विद्यार्थी



धमतरी । कलेक्टर  रजत बंसल के विशेष पहल पर जिले के युवाओं के उत्थान और उनसे जुड़ी योजनाओं के प्रति उनमें जागरूकता लाने आज से 20 फरवरी तक युवोदय सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्कूल-कॉलेजों में परिचर्चा का आयोजन किया गया।

 युवोदय बेहतर कैरियर बनाने के लिए एक मार्गदर्शक साबित होगा-प्रदीप साहू
प्रथम दिवस कार्यक्रम शासकीय हाईस्कूल पोटियाडीह में युवोदय विषय पर छात्र-छात्राओं के मध्य परिचर्चा आयोजित किया गया एवं युवोदय वास्तविक में है  क्या, युवोदय की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए  प्रदीप कुमार साहू व्याख्याता ने कहा कि बेहतर कैरियर बनाने के लिए युवोदय एक मार्गदर्शक साबित होगा, समाज से युवा वर्ग जुडे़गे, अपने दायित्वों को समझेगें आज युवा वर्ग अक्सर सोशल मिडिया में ज्यादा वक्त गवातें है, इस पर सचेत होना होगा बेहतर भविष्य के लिए उपयोगिता को ग्रहण करते हुए समय का सदुपयोग करते हुए ऊंचाईयों को छूने की बात कही गई।  इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य अवधेश साहू व्याख्याता  कमला शांडिल्य, ललिता ध्रुव,बसंत साहू,  एस चटर्जी एवं छात्र-छात्रायें  उपस्थित रहे ।



बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कला, वाणिज्य, विधि एवं विज्ञान संकाय के छात्र-छात्राओं को युवोदय योजना की जानकारी विस्तार से देते हुए युवाओं को समाज से जोड़ने की अपील की गई। इस मौके पर गांधीजी की विचारधारा, कुपोषण मुक्ति, नशा मुक्ति अभियान, स्वच्छ भारत मिशन, नवाचार, कैरियर काउंसिलिंग एवं रोजगार के अवसर पर भी प्रकाश डाला गया। इसके अलावा सुबह 11 बजे से नशामुक्ति, स्वच्छ भारत मिशन एवं कुपोषण विषय पर परिचर्चा रखी गई, जिसमें 22 विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर अपने विचार व्यक्त किए। परिचर्चा में पहले स्थान पर विधि की छात्रा कुमारी पूनम सालुंके, दूसरे स्थान पर कुलदीप और तीसरे स्थान पर कुमारी पुष्पिका रहीं। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.चन्द्रशेखर चौबे  ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए आगामी 20 फरवरी तक युवोदय अभियान चलाए जाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी 20 फरवरी को ग्राम कण्डेल में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित युवोदय अभियान में महाविद्यालय के विद्यार्थी पूरी तरह सहयोग देंगे। उन्होंने कहा कि युवोदय अभियान प्रतिमाह चलाया जाएगा, जिसके तहत नशामुक्ति, स्वच्छता, कुपोषण, कैरियर काउंसिलिंग, गांधीजी विचारधारा इत्यादि विषय पर युवाओं को जागरूक कर उन्हें समाज से जोड़ने की अपील की जाएगी। इस अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थी और प्राध्यापकगण उपस्थित रहे।

इसी तरह स्थानीय शिव सिंह वर्मा आदर्श शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भी युवोदय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूली विद्यार्थियों के बीच परिचर्चा आयोजित की गई। इसमें छात्र-छात्राओं ने गांधीजी के विचारों एवं युवोदय विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इनमें कुमारी डिम्पल सोनकर, कुमारी रीना कश्यप, हर्ष यादव, कुमारी ममता, ऋशांत, ऐश्वर्य, कुमारी मोनिका और कुमारी सना परवीन शामिल हैं। इसी तरह स्कूल कीे प्राचार्य बी.मैथ्यू सहित सहित शिक्षक  मीना गुप्ता, लक्ष्मी गौतम,  पूजा नायक, डाॅ. कुमारी विजय लक्ष्मी,  निधि रणसिंह, सोनिया साहू औरमोहरमती राठिया ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने