MTI News:दिनभर अंचल की खबरों में.. हादसे में युवक की मौत सहित अन्य ख़बरें

  
 
भिड़ंत -गुरुवार की रात लगभग 9:00 बजे नेशनल हाईवे में पूरी मोड़ के आगे दो बाइक की आपस में भिड़ंत हो गई जिसमें एक युवक की मौत हो गई दो गंभीर रूप से घायल हैं ।बताया गया कि मोड़ के पास दो बाइक आपस में टकरा गई टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि ग्राम गिरौद मेघा निवासी गौकरण कश्यप की मौके पर ही मौत हो गई। वही सिरसीदा नगरी निवासी नरेश जांगड़े गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे धमतरी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है ।एक अन्य युवक अटंग निवासी गोविन्द भारती भी गंभीर रूप से घायल है जिसका इलाज मसीही अस्पताल में जारी है ।दुर्घटना के वक्त महापौर विजय देवांगन रायपुर से लौट रहे थे उन्होंने रुक कर पुलिस को फोन किया और एंबुलेंस को भी बुलाया। इसके बाद घायलों को अस्पताल भेजा और उनके परिजनों से मुलाकात कर यथा संभव मदद किया ।दुर्घटना कैसे घटी और युवक कहां जा रहे थे यह स्पष्ट नहीं है। लेकिन बताया जा रहा है कि गौकरण की बहन मसीह अस्पताल में भर्ती है जिसके छुट्टी के लिए वह आ रहा था।
 
कबाड़ से जुगाड़ कर युकोटूरिज्म जबर्रा को आकर्षक बनाने की पहल- कलेक्टर रजत बंसल के मंशानुरूप जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी की अध्यक्षता में युवोदय कार्यक्रम के संबंध में जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक आहुत किया गया।  बैठक में  यूकोटूरिज्म जबर्रा को पर्यटन के क्षेत्र में व्यापक पहचान दिलाने एवं ग्रामीण आजीविका और जीवनशैली  को विस्तार करने की दृष्टि से शासकीय पाॅलिटेक्निक कालेज रूद्री एवं धमतरी जिले में संचालित सभी आईटीआई प्रशिक्षण केंद्रों से 20-20 छात्र-छात्राओं की टीम तैयार कर दो दिवसीय कार्यशाला सहप्रशिक्षण चरणबद्ध  आयोजित कर विभिन्न प्रकार से माॅडल तैयार करने के निर्देश दिये गये। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य होगा कबाड़ से जुगाड़ कर अनुपयोगी चीजें टायर, खेल सामग्री को भी उपयोग लाया जावें। जिससे बच्चों के साथ पालकों का भी रूझान इस दिशा में होगा। यूकोटूरिज्म जबर्रा में पर्यटकों को यह भी जानकारी देना सुनिश्चित करें कि-पर्यटन स्थल पर स्वच्छता का ध्यान रखते हुए पाॅलीथीन एवं प्लास्टिक चीजों पर प्रतिबंधित की जावें। बैठक में शासकीय पाॅलिटेक्निक के प्राचार्य  प्रकाश पांडेय, लोकेन्द्र सिहं ठाकुर,  जे. एल. ध्रुव कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग, डाॅ. शैलेन्द्र गुप्ता सहायक संचालक कौशल विकास,  धरम सिंह सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा,रेडक्रास जिला संगठक एवं युवोदय नोडल अधिकारी प्रदीप कुमार साहू,आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

राज्य के पूर्व गृह मंत्री एवं राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम थोड़ी देर के लिए धमतरी पहुंचे। पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया ।पत्रकारों से चर्चा करते हुए श्री नेताम ने कहा कि गुरुवार को छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग द्वारा जो छापामार कार्रवाई की गई है उसमें किसी प्रकार की राजनीति नहीं है न हीं यह कोई बदलापुर है ।यह विभाग की अपनी कार्रवाई है इसमें कांग्रेस व भाजपा वाला कोई मामला नहीं है ।सीएए के मुद्दे पर आदिवासी समाज द्वारा विरोध के मामले में उन्होंने कहा कि कुछ लोग इसमें बरगलाने का काम कर रहे हैं और सफल भी हो रहे हैं ।धीरे-धीरे यह मामला छट जाएगा जो चेहरे में हवा देने का काम कर रहे हैं उनका चेहरा बेनकाब हो जाएगा ।नक्सल के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है ।कांग्रेस के कथनी और करनी में अंतर है ।आज किसानों की स्थिति दयनीय हो गई है कहा था कि किसानों का एक एक दाना खरीदेंगे,कहाँ गए वायदे। शराबबंदी पर उन्होंने कहा कि सरकार इसमें असफल रही है।

प्रदर्शन-तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के बैनर तले विभिन्न मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट के सामने प्रदर्शन किया गया ।संघ की प्रमुख मांगों में लिपिकों की वेतन विसंगति दूर की जाए ,राज्य शिक्षकों को केंद्रीय शिक्षकों के समान वेतनमान ,शेष शिक्षाकर्मियों का संविलियन, पेंशन धारी कर्मचारियों का सातवां वेतनमान 2016 से ना देकर 2018 से दी जाए,कोटवारों को राजस्व विभाग में संलग्नकरण प्रशिक्षित गौ सेवकों को विभाग में संलग्न करें, मध्यान भोजन रसोई कर्मचारी के लिए हाईकोर्ट के आदेश का पालन जैसे मांगे थी।
पावर हाउस कंपनियों का एकीकरण, संविदा कर्मियों का नियमितीकरण, कैशलेस चिकित्सा सुविधा, जैसे विभिन्न मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ बिजली कर्मचारी संघ अपने क्रमिक आंदोलन के सिलसिले में शुक्रवार को पावर हाउस के सामने आम सभा कर ज्ञापन सौंपेंगे।

मांग-संयुक्त शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय संघ जिला धमतरी का प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष हरीश सिन्हा के नेतृत्व में सीईओ नम्रता गांधी से मिलकर उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा की ।जिसमें जनवरी एवं फरवरी के वेतन हेतु आवंटन के अभाव में अन्य मदद से भुगतान, कुरूद ब्लाक सहित अन्य लंबित अर्जित मेडिकल नवीन वेतनमान अंतर राशि, पदोन्नति अंतर राशि,समयमान हेतु बात रखी गई ।इसके बाद डीईओ विपिन देशमुख से भी मुलाकात की गई।

मांग-शिक्षकों के प्रशिक्षण को स्थगित करने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ टीचर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने जिला शिक्षा अधिकारी से मुलाकात की। संघ के भूषण लाल चंद्राकर ने बताया कि परीक्षा के निकटता को देखते हुए प्रशिक्षण उचित नहीं है ।जिले के समस्त विकास खंडों में यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है जबकि परीक्षा के अंतिम तैयारी के समय शिक्षकों को बच्चों के साथ होना चाहिए ऐसे में उन्हें स्कूल से हटाकर इस प्रशिक्षण में लगाना अनुचित है।

कोष्टापारा वार्ड पार्षद एवं वार्ड वासियों की मांग पर कठोली तालाब स्थित सामुदायिक भवन के ऊपर निर्माण के लिए महापौर विजय देवांगन ने 3लाख  देने की घोषणा की ।इसके निर्माण से वार्ड वासियों के लिए भवन में सुविधा मिलेगी ।इस अवसर पर एमआईसी सदस्य राजेश ठाकुर, राजेश पांडे, सहित अन्य पार्षद व वार्ड वासी मौजूद थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने