कलेक्टर ने कुरूद व कुकरेल में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर्स का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश



धमतरी। कोविद- 19 कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। इसी तारतम्य में कलेक्टर रजत बंसल ने कुरूद के पंचायत प्रशिक्षण केंद्र स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर तथा नगरी ब्लाक के कुकरेल स्थित ग्राम पथर्रीडीह में एकलव्य आवासीय विद्यालय में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
 
उन्होंने इन सेंटरों में दैनिक आवश्यकता वाली मूलभूत सामग्रियों की व्यवस्था अग्रिम तौर पर करने और स्वास्थ्य विभाग की ज़रूरी तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। विशेष तौर पर स्वच्छ पेयजल एवं आवश्यकतानुसार भोजन की उपलब्धता पर जोर दिया। इसके बाद उन्होंने बस स्टैंड कुरूद में यात्री बसों में पैसेंजरों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कैंप लगाकर सतत् परीक्षण करने के निर्देश भी दिए, साथ ही लक्षण के आधार पर यात्रियों की स्वास्थ्य जांच करने के लिए निर्देशित किया। तत्पश्चात कलेक्टर ने नगरी विकासखंड के ग्राम पथर्रीडीह (कुकरेल) स्थित एकलव्य आवासीय विद्यालय में अस्थाई रूप से बनाए गए कोरेंटाइन सेंटर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने हरहाल में स्वच्छता बरतने तथा दो बिस्तरों के बीच एक मीटर से अधिक अंतराल रखने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा पहले से ही व्यापक तैयारियां की जा चुकी हैं। कलेक्टर के निर्देश पर विदेशों की यात्रा कर आने वाले लोगों को चिन्हांकित कर क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखने की व्यवस्था की जा रही है। 
 
  धमतरी के लाइवलीहुड  कॉरेंटाइन सेंटर में अब 12 लोग 
विदेशों से आने वाले तीन और लोगों को आज धमतरी के लाइवलीहुड स्थित कॉरेंटाइन सेंटर में दाखिल कराया गया है जहां स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के द्वारा भर्ती कर, ऐसे लोगों का स्वास्थ् परीक्षण कर सतत निगरानी रखी जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि जिला मुख्यालय धमतरी के क्वॉरेंटाइन सेंटर में अब तक कुल 12 लोगों को शिफ्ट कराया जा चुका है, जो विदेश भ्रमण कर लौटे है। उनका स्वास्थ्य परीक्षण अभी जारी है। उन्होंने यह भी बताया कि कलेक्टर के मार्गदर्शन में ग्राम पंचायतों में सतत मुनादी कर ऐसे लोगों की जानकारी ली जा रही है साथ ही शहरी क्षेत्रों में विदेश से आए लोगों चिन्हांकित कर उन्हें अविलंब कोरंटाइन सेंटर में स्क्रीनिंग हेतु भेजा जा रहा है।
 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने