नगरी वनविभाग ने अपने पूरे टीम व दल बल के साथ जंगलों में लगी आग को बुझाई


3.100 हेक्टयर में लगी थी आग 

 

विनोद गुप्ता 
नगरी/सिहावा ।कक्ष 339 में लगे भीषण आग से रात्रि कालीन गश्ती दल ने सुरक्षा की है। आग से किये गए रोकथाम में केवल 3.100 हेक्टेयर के घासपुस व सूखे पत्ते ही जले है, जंगल को नुकसान नही पहुचा है।
 वनों को अग्नि से, और हिंसक पशुओं से मानव जाति की सुरक्षा के लिए विभाग द्वारा उप वनमंडल स्तर पर रात्रि कालीन गश्त टीम तैयार की गई है। जो पूरी तरह मुस्तैद है। लगातार रात्रि में गश्त कर रही है, जिसके परिणाम स्वरूप ही 21अप्रेल को कक्ष क्रमांक 339 में लगे भीषण आग पर काबू पाया गया। 
ब्लॉक मुख्यालय नगरी से लगभग 15 किमी.दूर चारगांव रोड़ पर कक्ष क्रमांक 339 स्थित है। जिसमे रात्रि 8 बजे के लगभग तीन से चार हेक्टेयर में अचानक लग गई। सूचना मिलते ही रात्रि गश्त दल तुरन्त घटना स्थल रवाना हुई बड़ी मशक्कत के बाद आग में काबू पाया गया । इस घटना में केवल 3.100 हेक्टयर के घासपुस व सूखे पत्ते ही जले है।  जंगल को पूरी तरह सुरक्षित बचा लिया गया है। गश्ती दल के चाकचौबंद व्यवस्था के चलते कामयाबी मिली है। हाल में महुवा का सीजन चल रहा है लोग महुवा बीनने बड़ी संख्या में जंगल पहुचते है। इस दृष्टिकोण से विभाग ने अज्ञात प्रकरण क्रमांक 8055/19 तैयार भी किया है। 
उच्च अधिकारियों ने बनाई टीम-
वनमंडलाधिकारी अमिताभ बाजपेयी के निर्देशन पर सभी उप वनमंडल स्तर पर यह टीम गठित की गई है। नगरी में एसडीओ जयदीप झा के मार्गदर्शन में यह टीम तैयार की गई है। जिसके मुखिया नगरी रेंज अफसर जीएस परमार है। इनके सलाह पर यह टीम लगातार बड़ी मुस्तैदी से अपने कार्यो का निर्वहन कर रही है, जिसके बदौलत तेंदुए की आहट क्षेत्र में कम सुनाई दे रही है। जब से टीम गठित हुई है गावो में भी हिंसक पशुओं के आवाजाही में अंकुश लगी है। टीम गठित होने के पश्चात हिंशक पशुओं के हमले की जानकारी नही मिली है, उसके पहले लगातार घटनाओं का शिलशिला जारी रहा है।
दल में ये अधिकारी व कर्मचारी है शामिल-
स.प.अधिकारी नगरी गोपाल प्रसाद वर्मा, तुमबाहरा इतवारी राम नेताम, डोंगरडुला बिंदुलाल साहू, व.र.कश्यप कुमार बाक, राजाराम साहू, रामकुमार ध्रुव, होरीलाल शर्मा, गैंदलाल साहू, टीकम चंद सार्वा, शेख अब्दुल कादिर, शेख इस्माईल रिजवी, महेंद्र कुमार ध्रुव, मो.रिजवान रिजवी, चित्रसेन वर्मा शामिल है।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने