शताब्दी वर्ष के रूप में मनाया गया विश्व रेडक्राॅस दिवस


  विश्वरेडक्राॅस दिवस  95 हजार परिवारो को कोरोना से बचाव व फस्टएड ट्रेनिंग  दिए

धमतरी। कलेक्टर एवं अध्यक्ष  रजत बंसल के आदेशानुसार इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी जिला धमतरी द्वारा विश्व रेडक्राॅस दिवस 08 मई को शताब्दी के रूप में मनाया गया। रेडक्रास के स्वयं सेवक असहाय एवं पीड़ित मानवता की सहायता के लिए काम करते आ रहे है। भारत में वर्ष 1920 में पार्लियामेंट्री एक्ट के तहत इंडियन रेडक्रास सोसायटी का गठन हुआ। तब से रेडक्रास के स्वयं सेवक विभिन्न प्रकार के आपदाओं में निरंतर निस्वार्थ भावना से अपनी सेवाए दे रहे है। 100 वर्ष पूर्ण होने पर विश्वव्यापी आपदा कोविड-19 के चलते राष्ट्रीय रेडक्रास ने इस वर्ष राष्ट्रीय रेडक्रास का थीम-कीप क्लैपिंग फाॅर वालेटियर्स नारा दिया है। 
 
100 साल पूर्ण होने पर जिले में रेडक्राॅस के रूप में मानवतावादी सेवाओं के लिए अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत करते हुए अपनी यात्रा जारी रखते हुए सीईओ जिला पंचायत धमतरी एवं उपाध्यक्ष इंडियन रेडक्रास सोसायटी  नम्रता गांधी के निर्देशन में सीएमएचओ एवं सचिव डाॅ डी.के. तुर्रे जिला शिक्षा अधिकारी बिपिन देशमुख के मार्गदर्शन एवं जिला संगठक प्रदीप कुमार साहू के नेतृत्व में धरम सिंह परियोजना अधिकारी मनरेगा जिला पंचायत धमतरी के सहयोग से जिले में चल रहे रोजगार गारंटी कार्य के अंतर्गत लगभग 352 ग्रामपंचायत के 190675 परविार के मजदूर आज कार्यरत थे जिसमें लगभग 95 हजार परिवार के मजदूर कोे वर्तमान में चल रहे कोरोना आपदा से बचाव,सुरक्षा एवं सावधानी के बारे में अलग-अलग तरीके से अलग अलग स्थानों पर जागरूक करते हुए सोशल डिस्टेश का पालन करने,मास्क लगाने,साबुन से बार-बार हाथ धाने,बाहरी व्यक्तियों को अपने घरो में प्रवेश न देने,की समझाइस देते हुए रेडक्राॅस वालेटियर्स द्वारा गीत,गजल,कविता स्लोगन,कहानी,नुक्कड नाटक के माध्यम से जागरूक करते हुए शपथ दिलाया गया ।  कोरोना से बचाव सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए आपदा में सहभागिता प्रदान करने के लिए किया गया । प्राथमिक उपचार के तहत बेहोश होने की स्थिति में हार्ट अटैक आने पर,मिरगी आने पर,दुर्घटना होने पर,सांप के काटने पर,हडडी टूटने पर, ब्लेडिंग होने पर किस प्रकार से मरीजो को तत्कालीत सहायता पहुचाया जाता है का प्रशिक्षण भी रेडक्राॅस काउंसलर सत्यप्रकाश प्रधान,आकाश गिरि गोस्वामी,खोमन लाल साहू,अवध राम साहू,खुबलाल साहू,रूपेश कुमार नापित,ने प्रशिक्षण दिया।
 
 ग्राम पंचायत अर्जनी एवं ग्राम पंचायत खपरी में माही नर्सिग कालेज के वालेटियर्स दामिनी,शैल नेताम,खेमचंद साहू, ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कोरोना से बचने एवं सुरक्षा के उपाय बताए इस अवसर पर सीईओ जनपद पंचायत अमित दूबे रेडक्राॅस शताब्दी वर्ष कार्यक्रम में शामिल हुए एवं अपने संबोधन में सभी मजदूरों को कहा की रेडक्राॅस वालेटियर्स द्वारा लगातार कोरोना की इस जंग में मैदान में डटे हुए है जो काफी सराहनीय है। इस अवसर पर गोविंद साहू,मूलसंजीवन,लोकेश बाघमार,संरपंच,पंचायत सचिव,रोजगार सहायक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने