73 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह को गरिमापूर्ण और हर्षोल्लास से मनाने तैयारियां करने कलेक्टर ने दिया जोर

 

 

अधिकारियों को राष्ट्रीय पर्व के मौके पर समय पर उपस्थित होने के दिए निर्देश


धमतरी 29 जुलाई 2020। हर साल की तरह इस साल भी राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस का 73 वां मुख्य समारोह जिला मुख्यालय के डाॅ.शोभाराम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल के एकलव्य खेल परिसर में मनाया जाएगा। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शाम चार बजे से कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने अधिकारियों की बैठक लेकर मुख्य समारोह को गरिमामय और हर्षोल्लास के साथ मनाने आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित् करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यालयों में सुबह साढ़े सात बजे तक ध्वजारोहरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान ध्वजारोहण में पूरी सावधानी बरतने भी कहा।

बताया गया कि जिला स्तर पर मुख्य समारोह सुबह नौ बजे से डाॅ.शोभाराम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल परिसर में आयोजित किया जाएगा। अधिकारी, कर्मचारियों को सुबह आठ बजे अनिवार्यतः समारोह स्थल में पहुंचना होगा। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा परेड की सलामी ली जाएगी। इस बार मार्च पास्ट में प्रत्येक प्लाटून 21-21 की संख्या में भाग लेंगे। कलेक्टर ने मार्च पास्ट को आकर्षक और एक लय में करने की व्यवस्था सुनिश्चित् करने कहा है। कार्यक्रम स्थल पर सूचना तख्ती लगाने का कार्य जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धमतरी आपसी समन्वय से करेंगे। अंतिम अभ्यास कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में 13 अगस्त को सुबह नौ बजे होगा, जिसमें सभी प्रभारी अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।
कार्यक्रम स्थल पर 13 एवं 15 अगस्त को एम्बूलेंस, दवाई एवं चिकित्सा दल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का दायित्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की होगी। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्य समारोह का सम्पूर्ण कार्यक्रम 11.30 बजे तक पूरा हो जाना चाहिए। इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन इस प्रकार किया जाए, कि सम्पूर्ण जिले का प्रतिनिधित्व हो, इसके लिए विभिन्न विकासखंडों के स्कूलों का चयन करने के निर्देश कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम की कुल संख्या सात से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

मुख्य समारोह स्थल पर अधिकारी, कर्मचारियों सहित इस बार सरपंच, सचिवों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुख अधिकारियों को निर्देशित किया है, कि वे अपने कार्यालय में उल्लेखनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों का चयन कर तथा ग्राम के सरपंच/सचिव जो अपने ग्राम में शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन किए हो अथवा गांव की बेहतरी के लिए इनके द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए नाम प्रस्तावित कर 08 अगस्त तक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नम्रता गांधी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में समारोह के सफल संचालन के लिए मंच, साफ-सफाई, निमंत्रण कार्ड छपाने, आगंतुकों का स्वागत, कानून व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन, चिकित्सा सुविधा, माइक, जनरेटर, मार्च पास्ट इत्यादि के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया। बैठक के अंत में कलेक्टर ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी अधिकारियों को राष्ट्रीय पर्व में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अनिवार्य रूप से मास्क लगाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में वनमण्डलाधिकारी अमिताभ बाजपेयी, अपर कलेक्टर  दिलीप अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
ज्ञात हो कि ऐसे कार्क्रम में भीड़ अत्यधिक होती है। 21 प्लाटून,सांस्कृतिक कार्यक्रम ,दर्शक सब  भीड़ में फिजिकल डिस्टेंस का पालन कैसे होगा।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने