अवैध प्लॉटिंग और रेत उत्खनन पर होगी कड़ी कार्रवाई, कलेक्टर ने दिए निर्देश


 ’गोधन न्याय योजना’ को गंभीरता और पारदर्शिता से संचालित करने पर दिया जोर



धमतरी 05 अगस्त 2020। शासन की महत्ती ’गोधन न्याय योजना’ के तहत जिले के 115 गौठान में गत 20 जुलाई से गोबर खरीदी की जा रही। कलेक्टर  जय प्रकाश मौर्य ने वीडियो काॅन्फ्रेंस के जरिए जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। गोधन न्याय योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में अब तक 13,885 पशुपालकों से 7860 क्विंटल 171 किलोग्राम गोबर की खरीदी की गई है।  योजना के तहत गोबर खरीदी, रिकॉर्ड कीपिंग, वर्मी उपलब्धता, वर्मी उत्पादन, गौठान समिति और बिहान समूह की महिलाओं में लाभांश स्थानांतरण भी सही तरीके से  करने के निर्देश दिए।


बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि पटवारी के जरिए गिरदावरी का काम 20 सितंबर तक पूरा हो जाना चाहिए तथा भुइयां में एंट्री भी साथ-साथ हो जाए, यह सुनिश्चित करें। इसके लिए पटवारी नियमित रूप से क्षेत्र का दौरा करें, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा लगाई गई फसल का सत्यापन के काम में कृषि, उद्यानिकी, सहकारिता विभाग सहयोग करेंगे। कलेक्टर ने अपर कलेक्टर  दिलीप अग्रवाल को इसकी सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर कलेक्टर ने सभी राजस्व अमले को राजस्व कोर्ट नियमित रूप से लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि राजस्व प्रकरणों का निपटारा समय सीमा में किया जाए। साथ ही अवैध प्लॉटिंग पर प्रतिबंध, नामांतरण, बंटवारा का कार्य भी नियमित तौर पर कराने पर जोर दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े सभी राजस्व अमले को कलेक्टर ने अवैध रेत उत्खनन पर रोक लगाने के सख्त निर्देश दिए।
 

बैठक में कलेक्टर ने बारिश के मौसम को ध्यान में रख डेंगू बुखार को ले एहतियात बरतने और लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरूक करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कोरोना के साथ डेंगू के प्रति जागरूकता लाने के लिए नगरीय निकायों में अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए। सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को क्षेत्र के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर साफ सफाई, आवश्यक व्यवस्था का मुआयना करने भी कलेक्टर ने कहा।  शराब दुकानों के एक किलोमीटर के दायरे में पानी पाउच नहीं बिके यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए।

  समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिला मुख्यालय स्थित बठेना में शुरू किए जा रहे इंग्लिश मीडियम स्कूल में अब तक 497 बच्चों का दाखिला हो चुका है। साथ ही पहली से दसवीं तक के बच्चों को अभिभावकों के जरिए पुस्तक वितरण कर दिया गया है तथा अधोसरंचना कार्य जारी है। कलेक्टर ने इसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा इस स्कूल को आकर्षक तरीके से सुसज्जित करने के निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि स्कूल परिसर में उद्यानिकी विभाग के सहयोग से प्लांटेशन किया जाए और वॉटर कूलर लगाकर स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाए। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नम्रता गांधी, अपर कलेक्टर  दिलीप अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी तथा वीडियो काॅन्फ्रेंस के जरिए सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, खण्डचिकित्सा अधिकारी बैठक से जुडे रहे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने