कोटवार बनेंगे अब पुलिस के आँख-कान,शहर से गांव तक पुलिसिंग को मजबूत् बनाने नई कोशिश

 


एसपी भोजराम पटेल की नई पहल



विनय राज साहू

गरियाबंद। ज़िले में अपराधों की रोकथाम के लिए एसपी भोजराम पटेल नित नए तरीक़े आजमाने में लगे है। जिसका लाभ भी देखने को मिला है। ज़िले में अपराध पर अंकुश लगने लगे है।

  पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने ज़िले के सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि वे जुआं, शराब, सट्टा समेत सामाजिक अपराधों पर लगाम लगाने कोटवारों की सहायता लें। क्योकि कोटवार वर्ग ही शासन-प्रशासन का वह हिस्सा है जो आमजनों के मध्य रह कर सभी बातों से अवगत रहता है। 


 पुलिस अधीक्षक से मिले आदेश के बाद ज़िले के थानों में कोटवारों के संग बैठकों का दौर शुरू हो गया है। फिंगेश्वर थाना इलाके 24 गाँवो के कोटवार और पांडुका थाना क्षेत्र के 21 कोटवार जिनमें 10 महिला कोटवार, राजिम थाना क्षेत्र के 2 महिला कोटवार समेत 18 कोटवार शामिल हुए। फिंगेश्वर थाना इलाके चरोदा, बासिन पतोरा, पतोरी, रकसा मनियारी के कोटवारों ने बतलाया की उनके यहां अवैध शराब बिक्री और शराब की वजह से पारिवारिक झगड़े की शिक़ायत अधिक है।  जिस पर थाना प्रभारी ने उन्हें उस बीट के पुलिस कर्मियों का नंबर उपलब्ध कराते हुए त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया। राजिम ग्राम कोटवार संघ के अध्यक्ष उत्तम बांधे ग्राम बरोंडा व साथ मे अन्य ग्राम कोमा , पिताइबन्द, कोंडकेरा, चौबेबन्धा, धमनी , दुत्काइया, देवरी,सेमहारतरा, बकली,के कोटवार उपस्थित थे।


   पुलिस अधीक्षक श्री पटेल ने कहा कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य जिले के कोटवारों से पुलिस अधिकारियों की सीधी बात है। जिसके माध्यम से वे आपस में परिचित होंगे। तो कोटवार निःसंकोच होकर गाँव की जानकारी दे पाएंगे। इसके आलावा उनके मानदेय के सबंध में भी बात की गई। उनके पारिवारिक और व्यक्तिगत समस्याओं पर भी बातचीत की गई।  स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने वाले कोटवारों को व्हाट्सएप के माध्यम से ग्रुप बना कर सीधे सुचना का आदान प्रदान करने, फ़ोटोग्राफ़ी के जरिये आपराधिक तत्वों की पहचान करने की ट्रेंनिग भी दी गई। कोटवारों को उनके इलाके के सभी पुलिस कर्मियों का मोबाईल नंबर दिया गया।बताया कि इन बैठकों के जरिये कोटवारों को आधुनिक सुचना तंत्र से जोड़ना है ताकि पुलिस और कोटवार मिल कर सिटी से विलेज तक पुलिसिंग मजबूत करने का काम करेंगे।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने