राम वन गमन पथ पर आयोजित होगी विराट बाइक रैली, पर्यटन रथ यात्रा भी निकाली जाएगी

 

जिले में 16 दिसंबर को राम वन गमन पथ के पर्यटन स्थलों पर बाइकर्स रिले रेस में होंगे शामिल


कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने अधिकारियों के साथ राम वन गमन पथ में प्रस्तावित बाइकर्स रैली के विभिन्न प्वाईंट्स का निरीक्षण किया


धमतरी 06 दिसम्बर 2020। प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार की मंशा अनुरूप राज्य के जिले जहां राम वन गमन पथ हैं, उनके पर्यटन स्थलों पर पर्यटन रथ यात्रा और विराट बाइक रैली का आयोजन 14 दिसंबर से किया जा रहा है। प्रदेश के उत्तर में कोरिया जिले के सीतामढ़ी हरचैका और दक्षिण में सुकमा के रामा राम, दोनों छोरों से बाईक रैली शुरू हो रही है। आगामी 16 दिसंबर को दक्षिण से निकलकर कांकेर  से आ रही है वह बाईक रैली धमतरी जिला पहुंचेगी। विराट बाइकर्स रैली के आयोजन की विस्तृत रूप-रेखा और व्यवस्थाओं का जायजा लेने कलेक्टर श्री जय प्रकाश मौर्य ने आज अधिकारियों के साथ राम वन गमन पथ में प्रस्तावित बाइकर्स रैली के विभिन्न प्वाईंट्स का निरीक्षण किया।

गौरतलब है कि  रिले रेस की तर्ज पर आयोजित होने वाली इस बाइक रैली में बाइकर्स अपने जिले की सीमा तक ही हिस्सा लेंगे। इसके बाद पर्यटन रथ यात्रा के प्रतीक चिह्न को बाइकिंग समूह दूसरे जिले के बाइकिंग समूह को सौंप देगा। सूर्योदय से सूर्यास्त तक आयोजित होने वाली  बाइक रैली जहां पहुंचेगी वहां राम पाठ का आयोजन भी किया जायेगा।  जिले में कांकेर से आनेवाली बाइकर्स रैली और पर्यटन रथ यात्रा का स्वागत जिले के नगरी स्थित बांसपानी में किया जाएगा। यहां से जिले के बाइकर्स रिले रेस में हिस्सा लेंगे। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को स्वागत द्वार को सुसज्जित करने के निर्देश दिए हैं। यहां पर्यटन रथ को जिले के बाइकर्स को सौंप कर कांकेर के बाइकर्स वापस रवाना हो जाएंगे। 

 


धमतरी जिले में बाइकर्स की विराट रैली 148 किलोमीटर का सफर तय करते हुए गरियाबंद के नवापारा तक जाएगी। विराट बाइक रैली नगरी के बांसपानी से होते हुए टांगापनी, बिरगुड़ी, सिहावा की ओर चलेगी। इस दौरान कर्क ऋषि आश्रम की तपोभूमि से पर्यटन रथ यात्रा में मिट्टी सौंपने का काम ठेमलीपारा में मुख्य मार्ग पर किया जाएगा। बिरगुडी में तिराहा में बाइकर्स रैली का स्वागत होगा।  फिर सेमरा से होते हुए सिहावा और फिर देवपुर में रैली तय रूट पर चलेगी, यहां कर्णेश्वर धाम समिति द्वारा बाइकर्स समूह को पवित्र पर्यटन स्थल की मिट्टी सौंपी जाएगी। नगरी स्थित बस स्टैंड में बाइकर्स का स्वागत किया जाएगा।


यह रैली दुग्ली, केरेगांव, भोयना से होते हुए  रुद्री  पहुंचेगी। यहां।  स्थित रुद्रेश्वर धाम के निकट स्टेडियम में बाइकर्स की लंच व्यवस्था की जाएगी। कलेक्टर ने अधिकारियों को भोजन के लिए जरूरी तैयारी करने के निर्देश मौके पर दिए। सुबह 9.30 बजे से अधिकारियों के साथ दौरा करते हुए वे रुद्री के बाद वापस भोयना से होते हुए  अरौद, नगरी के छुही, साल्हेभाट होते हुए मगरलोड के बोरसी, पाहंदा, सोनेवारा, मोहंदी, मगरलोड, परसवानी, मधुबन में राम वन गमन पथ में प्रस्तावित बाइकर्स रैली का रूट देखते हुए मधुबन से नवापारा के लोमेश ऋषि आश्रम तक पहुंचे।  ज्ञात हो कि रांकाडीह स्थित मधुबन धाम में बाइकर्स रैली की थोड़ी देर रूकने की व्यवस्था रहेगी। यहां लोक निर्माण विभाग को टेंट लगाकर व्यवस्था करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। लोमश ऋषि जिले के बाइकर्स का अंतिम पड़ाव होगा। इसके बाद बाइकर्स पर्यटन रथ यात्रा को गरियाबंद जिले के बाइकर्स के जिम्मे सौंपेंगे।

   कलेक्टर ने सभी प्वाईंट्स में बाइकर्स रैली के लिए टेंट, मेडिकल टीम, स्टॉल के जरिए बाइकर्स के लिए नींबू पानी, स्वयंसेवियों के सहयोग से इंतजाम करने पर जोर दिया। गौरतलब है कि इस चार दिवसीय विराट बाइक रैली और पर्यटन रथ यात्रा का 17 दिसंबर को राजधानी रायपुर के चंद्रखुरी में भव्य कार्यक्रम के साथ समापन होगा। इस दौरान हर जिले के राम वन गमन पथ पर पर्यटन रथ और बाइक रैली गुजरी है, वहां के पर्यटन स्थलों की मिट्टी संकलित कर रथ में रख चंद्रखुरी तक लाई जायेगी और उस मिट्टी से वृक्षारोपण भी किया जाएगा। आज कलेक्टर के साथ भ्रमण के दौरान  पुलिस अधीक्षक श्री बी.पी.राजभानु, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नम्रता गांधी, वनमण्डलाधिकारी श्री अमिताभ बाजपेयी, उप पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा ठाकुर रावटे, अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल सहित संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं जिला स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 


 

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने