बड़ी खबर: कोविशील्ड टीका की पहली खेप पहुंची धमतरी,16 को तीन जगहों में होगा लांचिंग



भुपेंद्र साहू 

धमतरी।बहुप्रतीक्षित कोरोना से बचाव के लिए लगाए जाने वाले वैक्सीन की पहली खेप धमतरी में बुधवार देर शाम पहुंच गई। अभी 3400 डोज़ रायपुर से प्राप्त हुआ है जिसे प्रथम चरण के लिए चिन्हाकित स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा ।

कोरोना संक्रमण काल के बाद बुधवार 13 जनवरी धमतरी के लिए एक सुखद खबर रही। लंबे इंतजार के बाद टीकाकरण की लिए वैक्सीन की पहली खेप बुधवार देर शाम जिला स्वास्थ्य कार्यालय के टीकाकरण स्टोर में पहुंची।इसके लिए दोपहर को वैक्सीन वाहन रवाना हो गया था।दोपहर को इंडिगो के विमान से सिरम इंस्टीट्यूट पुणे से कोविशील्ड वैक्सीन रायपुर पहुंच गई थी जिसे राज्य वैक्सीन केंद्र में रखकर सभी जिलों में वितरित किया गया। 

धमतरी में प्रथम चरण में 5200 लोगों को टीका लगाया जाएगा है।कोविन ऐप के माध्यम से सभी का पंजीयन किया जा चुका है ।प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी होंगे। 16 जनवरी को तीन जगह में इसकी लांचिंग की जाएगी ।

मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि  बुधवार को 3400 डोज प्राप हुए हैं। 16 जनवरी को जिला अस्पताल धमतरी, भटगांव पीएचसी और नगरी  सीएचसी में लांच किया जाएगा। तीनों जगह 100-100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 18 जनवरी से बाकी के सेंटर में शुरू होगा। बाकी कुछ दिनों में और मिलने की उम्मीद है। इसके बाद वैक्सीन का निरंतर आना जारी रहेगा ।

बुधवार को जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीके साहू ने इससे संबंधित चिकित्सकों और टीम को विस्तृत जानकारी दी।कैसा रूप होगा उसे कैसे लगाया जाएगा एवं कितने तापमान पर रखना होगा। प्रशिक्षण के दौरान डॉ संजय वानखेड़े,डॉ आभा हिषीकर के साथ केंद्रों में रहने वाले स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।उन्होंने बताया कि टीका हाफ एमएल रहेगा जो एडी सिरिंज से लगाया जाएगा। इलेक्शन मोड के आधार पर यह कार्य होगा। 3 कक्ष बनाए जाएंगे, पंजीयन कक्ष, टीकाकरण कक्ष और 30 मिनट के लिए अवलोकन कक्ष होगा।




0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने