रविवार को 745 बूथ में एक लाख सात हजार बच्चों को दी जाएगी पोलियो की खुराक

 





धमतरी, 30 जनवरी 2021।राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार 31 जनवरी को प्रदेशव्यापी चलाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.के. तुर्रे ने बताया कि रविवार के अलावा एक तथा दो फरवरी को भी छूटे हुए बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी, ताकि एक भी बच्चा पोलियो दवा पीने से छूटने ना पाए। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिले में 745 पोलियो बूथ स्थापित किए गए हैं, साथ ही घर-घर जाकर 790 टीम, बस स्टैंण्ड, रेल्वे प्लेटफार्म, व हाई रिस्क एरिया जैसे ईंट भट्टे, कोयला भट्टे, निर्माण क्षेत्र, घुमन्तू परिवार आदि के लिए अलग टीमें बनाई गई हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी ने जिलावासियों से अपील है कि इस अभियान के दौरान अपने 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलाएं, जिससे पोलियो के संक्रमण से बचाया जा सके। 


जिला टीकाकरण अधिकारी एवं नोडल अधिकारी डाॅ. बी.के. साहू ने बताया कि शून्य से पांच साल तक के कुल एक लाख सात हजार बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत पहले दिन पोलियो बूथ पर दवा पिलाई जाएगी, जबकि दूसरे एवं तीसरे दिन टीम द्वारा छूटे हुए बच्चे की घर-घर जाकर उन्हें चिन्हांकित कर खुराक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 28 मार्च 2014 को भारत पोलियोमुक्त देश घोषित किया जा चुका है।

 


 डाॅ. साहू ने पल्स पोलियो टीकाकरण के दौरान कतिपय सावधानियां बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि पल्स पोलियो पिलाए जाने के दौरान भीड़ न लगाएं, एक बार में केवल 05 हितग्राही बच्चे की अंदर जाएं, एक-दूसरे से दो गज की दूरी अवश्य बनाये रखें, इस दौरान अपने मंुह पर मास्क जरूर लगाएं, साबुन, सैनिटाइजर से हाथ साफ कर अंदर प्रवेश करें।

 साथ ही उन्होंने यह भी सलाह दी है कि ऐसे बच्चे जिन्ह ज्यादा सर्दी, खांसी है, उन्हें बूथ पर न ले जाएं। इन बच्चों को दूसरे दिन टीकाकर्मी घर पर जाकर पल्स पोलिया की खुराक पिलाएंगे। स्वास्थ्यकर्मियों को भी निर्देशित किया गया है कि बच्चों को पोलियो ड्राॅप पिलाते समय उनके चेहरे एवं मंह को स्पर्श न करें, बल्कि उनका मुंह पालक से खुलवाएं।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने