जीवनदीप समिति से जिला अस्पताल में रखे जाएंगे आॅक्सीजन प्लांट अटेंडेंट, वाॅंर्ड बाॅय और वाॅर्ड आया


केबिनेट मंत्री कवासी लखमा की अध्यक्षता में समिति के साधारण सभा की बैठक में लिया गया निर्णय

धमतरी 18 जनवरी 2021/ प्रदेश के वाणिज्यिक कर (आबकारी), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय के जीवनदीप समिति के साधारण सभा की बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में  आहूत की गई। बैठक में जिला अस्पताल में वाॅर्ड बाॅय की कमी को देखते हुए निर्णय लिया गया कि जीवनदीप समिति से चार वाॅर्ड बाॅय तथा दो वाॅर्ड आया को रखा जाए। इसके अलावा जिला चिकित्सालय में किडनी रोग के मरीजों के लिए यदि डायलिसिस मशीन की उपलब्धता होती है, तो इसके लिए टेक्निशियन तथा आॅक्सीजन प्लांट में अटंेडेंट की व्यवस्था भी जीवन दीप समिति से करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। इसके साथ ही एसएनसीयू (स्पेशल न्यू बाॅर्न केयर यूनिट) में सेप्टिक टैंक की मरम्मत जीवन दीप समिति से कराने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

प्रभारी मंत्री  कवासी लखमा की अध्यक्षता में आहूत इस बैठक में सिविल सर्जन डाॅ.मूर्ति ने जिला चिकित्सालय में सुरक्षा की दृष्टि से नवीन और प्रभावशाली सीसीटीवी कैमरा और मरीजों के इलाज में सुविधा के लिए रेडियोलाॅजिस्ट रखने का प्रस्ताव रखा, जिस पर निर्णय लिया गया कि उक्त दोनों कार्य डीएमएफ में प्रस्तावित किए जाएं।  बैठक में जिला चिकित्सालय में उपलब्ध चिकित्सकों के बैठने की व्यवस्था करने हेतु ओपीडी भवन में विस्तार का प्रस्ताव भी रखा गया। इसके अलावा पुराने और जर्जर हो चुके जिला चिकित्सालय भवन के आगे के भाग के स्थान पर नवीन बहुमंजिला भवन निर्माण के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। 

 

बैठक में जीवनदीप समिति के पिछले चार वर्षों के कार्यों के आय-व्यय का विवरण प्रस्तुत किया गया। बैठक में विधायक सिहावा एवं मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डाॅ.लक्ष्मी ध्रुव,  महापौर विजय देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी, उपाध्यक्ष  नीशु चन्द्राकर, पूर्व विधायक धमतरी  गुरूमुख सिंह होरा, पूर्व विधायक कुरूद लेखराम साहू,शरद लोहाना,  मोहन लालवानी, जीवनदीप समिति के अन्य सदस्य, कलेक्टर  जय प्रकाश मौर्य, पुलिस अधीक्षक बी.पी.राजभानु, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  मयंक चतुर्वेदी सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।


स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में अधोसंरचना विकास के लिए डी.एम.एफ. मद से मिली 97 लाख रूपए की सैद्धांतिक स्वीकृति

जिला खनिज संस्थान न्यास निधि के तहत शासी परिषद् की बैठक लेते हुए प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने जिला खनिज संस्थान न्यास मद अंतर्गत एजेंसीवार एवं वर्षवार स्वीकृत कार्यों की आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक लेकर समीक्षा की। इस मौके पर शासन की महत्ती योजना स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में अधोसंरचना विकास के लिए राजीव गांधी शिक्षा मिशन से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार डीएमएफ वर्ष 2020-21 से लगभग 97 लाख 59 हजार रूपए के कार्यों की सैद्धांतिक स्वीकृति शासी परिषद् द्वारा दी गई।

 

  बैठक में डी.एम.एफ. से स्वीकृत कार्यों की प्रगति की विभागवार जानकारी देते हुए बताया गया कि मछलीपालन विभाग द्वारा गंगरेल जलाशय में कार्यरत छः मछुआ सहकारी समितियों को 21 लाख रूपए के महाजाल वितरण किया गया। सहायक संचालक, उद्यान ने बताया कि उद्यानिकी विभाग द्वारा 65 लाख रूपए डीएमएफ से स्वीकृत कर एन.जी.जी.बी. के तहत चिन्हित 68 गोठान गांव में व्यक्तिगत पोषण बाड़ी एवं 19 सामुहिक बाड़ियों में कार्यरत स्व सहायता समूहों के 227 महिलाओं को आदान सामग्री के रूप में सहायता प्रदान किया गया।उप संचालक कृषि ने बताया कि वर्ष 2020-21 में लघु सीमांत, अनुसूचित जनजाति एवं विशेष पिछड़ी जनजातियों के 3526 किसानों को कृषक अंशदान की राशि विभागीय (50 प्रतिशत) तथा डीएमएफ के अभिसरण से (50 प्रतिशत) प्रदाय की गई।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने