धान की तरह ही है तेंदूपत्ता का व्यापार: डीएफओ

 

नगरी।कुछ माह पश्चात ही तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य शुरू होने वाला है जिसकी तैयारी धरातल पर जारी है। 23 फरवरी को धमतरी वनमंडल के द्वारा दुगली सभाहाल में शाखकर्तन, फूड ग्रेड महुआ फूल एवं अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न हुआ। प्रबंध संचालक सातोविशा समाजदार ने इस अवसर पर सभा को संबोधित करते कहा कि तेंदूपत्ता व्यापार भी धान के व्यापार जैसा ही है। धान उत्पादन के लिए जिस तरह किसान क्यारी बनाता है, फसल तैयार करने के बाद शासन को विक्रय करता है और कुछ दिनों पश्चात बोनस पाता है ठीक उसी प्रकार शाखकर्तन कार्य को ग्रामीण अपनी कृषि जमीन समझे और तैयारी करे रोजी ना देखे, जितना अच्छा पूर्णिग कार्य होगा उतना ही गुणवत्ता वाला पत्ता प्राप्त होगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला यूनियन अध्यक्ष अकबर कश्यप ने रापा, फावड़ा से ही बूटा कटाई करने पर जोर दिया ग्रामीणों एवं फड़ मुंशियों से ईमानदारी व जवाबदारी से शाखकर्तन कार्य करने की अपील की। जिला यूनियन उपप्रबन्ध संचालक एफआर कोसरिया ने आगामी तेंदूपत्ता सीजन के व्यापार, लक्ष्य, अग्रिम क्रेता के संबंध में जानकारी दी।  एसडीओ हरीश पांडे ने शाखकर्तन की महत्ता समझाया।

मास्टर ट्रेनर सुखराम नेताम ने मॉडल और ड्राइंग के माध्यम से बूटा कटाई कब करे, कैसे करे विस्तार से छत्तीसगढ़िया अंदाज में जानकारी दी। श्री नेताम ने बताया कि शाखकर्तन के लिए उपयुक्त औजार फावड़ा है क्यो की इसकी धार 30 सेंटीमीटर होती है जबकि कुल्हाड़ी की 8 से 10 इसलिए कुल्हाड़ी के बजाए फावड़ा से कार्य करने में मेहनत कम लगती है। महुआ फूल, ईमली संग्रहण का विशेष मॉडल भी इन्होंने तैयार किया था। मंच संचालन प्रबंधक सुरेश साहू एवं आभार प्रदर्शन लेखापाल के.नागवंशी ने की।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने