राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारियां अंतिम चरण में

 

मगरलोड । छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध राजिम माघी पुन्नी मेला 27 फरवरी से प्रारंभ हो रहा है। मेले की तैयारी को लेकर शासन प्रशासन  डटे हुए है यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए पीडब्ल्यूडी,पीएचई,फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अलावा पुलिस विभाग सहित लगभग सभी विभागों को जिम्मेदारी दी गई है। तमाम विभागीय अधिकारी अपने कर्मचारियों को दिशा निर्देश देकर काम को शीघ्र पूरा कराने में लगे हुए है। युद्ध स्तर पर कार्य को अंजाम दिया जा रहा है । हर हाल में मेले से 27 फरवरी से पहले सारी तैयारियां पूर्ण होने की जानकारी दी जाएगी। 

बता दे गत दिनों निरीक्षण में पहुंचे प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने स्पष्ट रूप से कहा था कि 25 फरवरी तक हर हाल में काम पूरा करने की रिपोर्ट मुझ तक पहुंचने चाहिए।गुरुवार को मेला स्थल का अधिकांश कार्य पूर्णता की ओर है। जानकारी के मुताबिक 26 फरवरी शुक्रवार को पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू तैयारियों की समीक्षा करने पहुंच सकते है। जिसके चलते सभी विभाग युद्ध स्तर पर तैयारियों को अमली जामा पहनाने में लगे हुए हैं।लोक निर्माण विभाग द्वारा नदी में कुलेश्वर महादेव मंदिर से मुख्य मंच तक यातायात के लिए रेत की सड़क पर फर्सी लगाकर पूरी कर ली गई है वहीं अन्य अस्थाई रास्तों का कार्य जारी है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा पेयजल व्यवस्था के लिए चारों तरफ पाइप लाइन बिछाकर नल की टोटी लगा रहे हैं जगह-जगह अस्थाई शौचालय का निर्माण किया गया है पुण्य स्नान के लिए स्नान कुंड का निर्माण किया जा रहा है मुख्य मंच के पास पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है यहां पर पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी रखी जाएगी इसके अलावा पुलिस जवानों की टीम चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी। शासकीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए शासकीय स्टाल लगाया जा रहा है ।

लोमश ऋषि आश्रम तक सड़क बनाई जा रही है। इसके अलावा आम जनता तक पल-पल की खबर मिलती रहे इसके लिए मीडिया सेंटर का निर्माण किया गया है। इस बार भी मुक्त महोत्सव मंच को आकर्षक रूप दिया जा रहा है। दर्शकों के लिए श्रोता दीर्घा भव्य रुप से बनाई जा रही है बता दे की कोरोना काल को देखते हुए स्थानीय स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे जिसके लिए नगर पंचायत राजिम में आवेदन लिया जा रहा है। कलाकार आवेदन पत्र के साथ ही बैंक पासबुक की फोटो एवं आधार कार्ड की फोटो कॉपी संलग्न कर रहे हैं। इधर मीना बाजार की तैयारियां मेला मैदान में चल रही है आकर्षक झूला जिसमें टोरा टोरा, डिसको झूला, आकाश झूला, क्राफ्ट बाजार, सहित अनेक दुकानें आकार ले रही है। इस बार भी मौत का कुआं आए हैं। जिसमें करतब देखने के लिए दर्शकों की भीड़ बढ़ जाती है। 

उल्लेखनीय है कि मेला क्षेत्र में पहुंचने वाले सड़कों में कुछ एक का मरम्मत किया गया है।इससे राहगीरों में नाराजगी है कि मेला क्षेत्र के सड़क अभी भी कंडम स्थिति में हैं। जबकि पूर्व वर्ष सड़कों को चकाचक किया जाता था। इस बार पीडब्ल्यूडी विभाग का काम ठीक से नहीं दिखने से श्रद्धालुओं को संभल कर अपने गाड़ी चलाना पड़ेगा थोड़ी सी भी लापरवाही दुर्घटना को आमंत्रण दे सकती है।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने