‘स्वरोजगार से जुड़कर हुनरमंद युवापीढ़ी अपना भविष्य संवार सकते हैं‘

 


युवा स्वरोजगार संवाद-2021 विषय पर आयोजित कार्यशाला में सफल उद्यमियों ने साझा किया अनुभव



धमतरी 04 मार्च 2021। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र तथा बड़ौदा आरसेटी के संयुक्त तत्वावधान में आज ‘युवा स्वरोजगार संवाद-2021‘ विषय पर एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें मीडिया ट्रस्ट ऑफ इंडिया के डिजिटल  प्लेटफार्म के संपादक रबींद्र चोपड़ा ने संबोधित करते हुए कहां के सफलता के लिए जागरूक होना बहुत जरूरी है जिले के युवा उद्यमियों ने अपने अनुभवों को मंच पर साझा किया, साथ ही उपस्थित लोगों को स्वरोजगार अपनाकर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से स्वावलम्बी बनने के लिए प्रोत्साहित व प्रेरित किया। कार्यशाला में रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि, नाबार्ड सहित अंत्यावसायी, खादी ग्रामोद्योग सहित विभिन्न बैंकों एवं विभागों के अधिकारियों ने भी स्वरोजगार के लिए विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए सफल उद्यमी बनने के संबंध में अपने विचार प्रकट किए।

ग्रामीण स्वरोजगार विकास संस्थान (बड़ौदा आरसेटी) के आवासीय प्रशिक्षण परिसर में आयोजित कार्यशाला में मंचस्थ वक्ताओं ने भावी उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि रोजगार से श्रेष्ठ स्वरोजगार होता है, जिसमें अपनी बुद्धिमता, कार्यक्षमता और वित्तीय सहायता से व्यक्ति फर्श से अर्श तक पहुंच सकता है। जिले में लगभग हर क्षेत्र में उद्यम स्थापित करने की असीम संभावनाएं हैं, आवश्यकता है सही ढंग से प्रशिक्षण लेकर अपने हुनर को तराशते हुए बेहतर क्रियान्वयन एवं समुचित वित्तीय प्रबंधन की। इन्हीं मूलभूत प्रक्रियाओं को समझकर तथा बैंकों से लिए गए ऋण की सही समय पर अदायगी कर खुद को सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर किया जा सकता है।

 


इस दौरान उद्योग, अंत्यावसायी तथा खादी ग्रामोद्योग विभाग के अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों में संचालित ऋण योजनाओं तथा पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी, साथ ही बैंक के अधिकारियों ने ऋण लेने के लिए नियम व शर्तें तथा आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताया। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में सफलतापूर्वक उद्योग एवं व्यवसाय स्थापित करने वाले युवा उद्यमियों ने अपने-अपने अनुभव साझा करते हुए विचार व्यक्त किए। कार्यशाला में महाप्रबंधक उद्योग  एसपी गोस्वामी, लीड बैंक मैनेजर  पी.के. राय, जिला प्रबंधक नाबार्ड योगेश कुमार, प्रतिनिधि रिजर्व बैंक सहित बड़ौदा आरसेटी के निदेशक  अमित कुमार माथुर के अलावा शहर एवं ग्राम से आए व्यवसायी भी मौजूद थे।

0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने