18 से 44 साल की उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए पंजीयन रहेगा जारी,शासन से मार्गदर्शन और टीका मिलते ही शुरू किया जाएगा टीकाकरण

धमतरी 28 अप्रैल 2021।जिले के 18 से 44 साल की उम्र के लोग कोरोना टीकाकरण के लिए आॅनलाईन पंजीयन करा सकते हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ.बी.के.साहू ने बताया कि राज्य शासन से टीकाकरण के संबंध में जैसे ही मार्गदर्शन और टीका प्राप्त होगा इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण भी शुरू किया जाएगा। बताया गया है कि वर्तमान में 45 साल से अधिक उम्र के जिन लोगों का टीकाकरण अभियान चल रहा है, वह अभियान ही फिलहाल जारी रहेगा।

गौरतलब है कि पंजीयन के लिए सबसे पहले cowin.gov.in  की वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। दर्ज मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड जेनरेट होगा। इस पासवर्ड को वेबसाइट पर लिखे ओटीपी बाॅक्स में लिखने के बाद वेरिफाइ लिखकर आइकन पर क्लिक करना है। इससे यह वेरिफाई हो जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पन्ना नजर आएगा, जहां अपनी जानकारी डालनी है और एक फोटो आइडी भी साझा करनी है। बताया गया है कि अगर पहले से शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अथवा अन्य कोई बीमारी है तो, इसकी जानकारी विस्तार से देनी होगी। जब यह जानकारी पूरी हो जाए, तो रजिस्टर लिखे आइकन पर क्लिक करना है। जैसे ही रजिस्ट्रेशन पूरा होगा, कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपना अकाउंट डिटेल नजर आएगा। 

                           


जुलाई के अंत तक पहुंचेगा वैक्सीन

छत्तीसगढ़ के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि सरकार ने दोनों कंपनियों कोवीशील्ड और कोवैक्सिन की 25-25 लाख डोज़ का आर्डर दिया था। आज कोवैक्सिन की उत्पादक भारत बायोटेक की ओर से जवाब आ गया है। उन्होंने जुलाई के अंत तक आपूर्ति की बात कही है। लेकिन अभी कोवीशील्ड उत्पादक सीरम की ओर से कोई जवाब नहीं आया है। सीनियर अधिकारी कंपनी से बातचीत कर रहे हैं।


जवाब आने के बाद स्पष्ट हो पाएगा कि 18 से 45 वर्ष तक के लोगों के लिए टीकाकरण का अभियान वास्तव में कब से शुरू हो पाएगा। टीकाकरण के इस चरण में 1 करोड़ 20 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाने का अनुमानित लक्ष्य है। अभियान के इस चरण में नि:शुल्क टीकाकरण का पूरा खर्च राज्य सरकार को उठाना है।



0/Post a Comment/Comments

नया पेज पुराने