प्रतिबंध के बावजूद कुल्हाड़ीकोट के नदी में रेत माफ़िया रात के अंधेरे में कर रहे मशीन से उत्खनन

 


जिला प्रशासन के आदेश का खुला उलंघन,घाट में पक्ष विपक्ष के नेता संलिप्त



पवन निषाद

मगरलोड।मगरलोड ब्लाक में इन दिनों खनन माफिया जिला प्रशासन की आदेश का खुला उल्लंघन कर नदी में मशीन लगाकर अवैध उत्खनन धड़ल्ले से कर रहे है। उल्लेखनीय है कि जिले में 15 जून से स्वीकृत रेत खदानो में उत्खनन बंद है। लेकिन ब्लाक के ग्राम कुल्हाड़ीकोट के नदी से रेत माफिया द्वारा रात होते ही नदी में मशीन लगाकर अवैध उत्खनन कर रहे है। विभाग की देखरेख व सांठगांठ में नियमो की अनदेखी कर धड़ल्ले से खुदाई व परिवहन किया जा रहा है।


खनिज विभाग व खनन माफिया द्वारा एनजीटी के सारे नियमो की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है।लेकिन उच्च अधिकारी व जनप्रतिनिधि मानो कान में तेल डालकर गहरी निद्रा में चले गए है। नियमो के विरूद्ध खुदाई व परिवहन लगातार जारी है।परिवहन कर पर्यावरण विभाग के सारे नियमो को तार तार किया जा रहा है। कुल्हाडीकोट रेत घाट का है जहा पैरी नदी में रेत घाट स्वीकृत है लेकिन इस रेत घाट में लगातार नियम के विरूद्ध काम किया जा रहा है जिसकी शिकयत लगातार ग्रामीणों से मिल रही है।



रेत घाट अवैध तरीके से माऊंटचैन से भी रात को खुदाई करवाकर परिवहन करवा रहे है ।ग्रामीणों से प्राप्त जानकारी अनुसार प्रतिबंध के बावजूद घाट को कुरूद के एक नेता और इलाके के स्थानीय  नेता खनिज अधिकारियों से सांठगांठ कर रात में अवैध रूप से उत्खनन कर परिवहन धड़ल्ले से किया जा रहा है।न सिर्फ मगरलोड ब्लाक बल्कि धमतरी ब्लॉक के भी कुछ खदानों में प्रतिबंध के बावजूद चैन माउंटेन से अवैध रेत उत्खनन हो रहा है

इस मामले में खनिज अधिकारी सनत साहू ने कहा अवैध उत्खनन की जानकारी नहीं जाकर कर देखता हूं

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने