Breaking- 30:30:40 फ़ार्मूले पर जारी होगा CBSE 12वीं का परिणाम

 


जो बच्चे परिणाम से संतुष्ट नही, वे बाद में दिला सकते है परीक्षा


वतन जायसवाल

रायपुर। CBSE कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर आज उच्चतम न्यायालय में अंतिम सुनवाई हुई। इस दौरान केंद्र सरकार स्पष्ट किया कि 12वीं के नतीज़े किस आधार पर तैयार किये जाएंगे। सीबीएसई की तरफ से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने बताया कि कक्षा बारहवीं का परिणाम कक्षा दसवीं और ग्यारहवीं के 5 विषयों में से सबसे ज्यादा अंक पाने वाले 3 विषयों के अंकों के आधार पर बनाया जाएगा।


  बता दें कि परीक्षा रद्द करने वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से आज ज़वाब मांगा था। सरकार ने बताया है कि बारहवीं में यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल में मिले नंबरों को भी ध्यान में रखा जाएगा. सरकार ने कहा है कि रिजल्ट के लिए जो फॉर्मूला बनाया गया है, उसके आधार पर 31 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा। जो बच्चे रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, उनको स्थिति समान्य होने पर परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। सीबीएसई ने कहा कि 10वीं के 5 विषय में से 3 विषय के सबसे अच्छे मार्क को लिया जाएगा, इसी तरह 11वीं के पांचों विषय का एवरेज लिया जाएगा और 12वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम और प्रेक्टिकल का नंबर लिया जाएगा. 10वीं के नंबर का 30 परसेंट, 11वीं के नंबर का 30 परसेंट और 12वीं के नंबर के 40 परसेंट के आधार पर नतीजे आएंगे।


न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की पीठ के समक्ष सीबीएसई और आईसीएसई के कक्षा 12वीं के लिखित परीक्षा को रद्द करने की मांग करते हुए अधिवक्ता ममता द्वारा दायर की सुनवाई के दौरान यह प्रस्तुतियां दी गईं।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने