16 माह बाद खुले स्कूल में विद्यार्थियों की बढ़ी चहल-पहल



 50 फ़ीसदी विद्यार्थियों के साथ कक्षाएं शुरू 


भूपेंद्र साहू

धमतरी।कोरोना संक्रमण की रफ्तार छत्तीसगढ़ में कम होने के बाद शासन के निर्देशानुसार 2 अगस्त से जिले की स्कूलें खुल गई है। 50% उपस्थिति के साथ प्राइमरी स्कूल ,8वीं, 10वीं, 12वीं कक्षाएं सोमवार को लगाई गई। जिसमें शासन के निर्धारित गाइडलाइन का पालन किया गया। विद्यार्थी भी 1 साल बाद स्कूल पहुंचने पर उत्साहित नजर आए।

मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के बाद से स्कूल कॉलेज बंद हो गए थे। पूर्व सत्र 2020-21 में ऑनलाइन कक्षाएं ही हुई ,विद्यार्थियों ने घर बैठकर परीक्षाएं दी। उसके बाद 2021-22 के लिए शासन ने गाइडलाइन तैयार कर दो अगस्त से स्कूल खोलने का आदेश जारी किया। धमतरी में भी 10वीं 12वीं प्राइमरी और आठवीं की कक्षाएं शुरू हुई। शिव सिंह वर्मा स्कूल की प्राचार्य बी मैथ्यू ने बताया कि 50% विद्यार्थियों को पहले पहले दिन बुलाए गया। बाकी को दूसरे दिन बुलाया जाएगा। विद्यार्थी सप्ताह में 3 दिन आएंगे। प्रवेश के समय थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइज कर कुमकुम लगाकर उनका स्वागत किया गया। मास्क लगाना अनिवार्य है। किसी प्रकार की सर्दी खांसी होने पर उन्हें स्कूल न आने की हिदायत दी गई है।

 नगर निगम उत्तर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य अशोक पवार ने बताया कि 50 फीसदीबच्चों को पहले दिन बुलाया गया है।बाकी  50% को दूसरे दिन बुलाया जाएगा। प्रवेश करते समय सेनिटाइज किया गया।पीने के पानी के लिए खुद का बोतल मंगाया गया था। सभी एहतियात बरते जा रहे हैं।


 जायजा लेने पहुंची विधायक

 स्कूल में पढ़ाई के लिए आ रहे छात्र छात्राओं को समुचित सुरक्षा तथा कोरोनावायरस प्रोटोकॉल से बचाव हेतु होने वाले उपाय की उपलब्धता सभी संस्थानों में सुनिश्चित हो इसके लिए विधायक रंजना साहू ने मेहतरू राम इंग्लिश मीडियम स्कूल बठेना धमतरी की कक्षाओं में पहुंचकर शिक्षकों से आवश्यक जानकारी लेते हुए दिशा निर्देश दिए। विधायक ने सभी को आश्वस्त किया है कि वे स्वयं पालक बंद कर स्कूलों में सुविधा गत सुविधाओं के लिए नियमित पहुंचेंगी।

इसी तरह युवा नेता आनंद पवार भी पार्षदों के साथ पहुंचे उन्होंने कहा स्कूलों का खुलना हर्ष की बात है।कोविड नियमों का पालन करते हुए उसके प्रोटोकॉल के तहत निश्चित दूरी, मास्क और सेनिटाइजर उपयोग के प्रति सजग रहकर ही हम अपने देश के होनहार भविष्य को सुरक्षित रह सकते हैं ।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने