रायपुर धमतरी फोरलेन सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने कलेक्टर एल्मा ने दिए निर्देश,कहा लक्ष्य तक काम पूरा करें

 



अर्जुनी के पास निर्माणाधीन बायपास से लेकर कुरूद के कोड़ेबोड़ तक घूम घूम कर लिया कार्य की प्रगति का जायज़ा


धमतरी 25 अगस्त 2021।कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा लगभग 660 करोड़ की लागत से बनाए जा रहे रायपुर धमतरी फोरलेन सड़क कार्य का ज़िले में  प्रगति का जायज़ा लेने सघन दौरा किया। उन्होंने सबसे पहले तेलीनसत्ती से श्यामतराई के बीच बनाई जा रही 11.25 किलोमीटर लंबी बायपास सड़क निर्माण का काम देखा और पिछली बार के दौरे में जो निर्देश दिए गए थे उनका पालन हो रहा अथवा नहीं इसकी जानकारी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों और अनुबंधित ठेकेदार से ली। उन्होंने बायपास निर्माण में और गति लाने कहा जिससे कि शहरवासियों को यातायात के दबाव से जल्द राहत मिल सके। इसके बाद वे परियोजना के तहत दो खंडों में सड़क चौड़ीकरण के काम को धमतरी से कोड़ेबोड तक देखे। वे जगह जगह रुक–रुक कर सड़क निर्माण के कार्यों का मुआयना करते गए और कच्चे माल की आपूर्ति, इत्यादि की जानकारी भी ली। 


             अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धमतरी चंद्रकांत कौशिक ने इस दौरान बताया कि कलेक्टर के निर्देशानुसार सड़क चौड़ीकरण के काम में गति लाने मुरूम मिट्टी इत्यादि की निर्बाध आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। निरीक्षण के दौरान कुछ स्थलों में निर्माण काम रुके होने पर कलेक्टर ने इसकी वजह पूछते हुए इन्हें जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरे में साथ में मौजूद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रोजेक्ट डायरेक्टर  एस. चौधरी को सड़क निर्माण काम में गति लाने के निर्देश दिए । श्री चौधरी ने बताया की परियोजना पूर्ण करने का लक्ष्य मार्च 2022 है। 


गौरतलब है कि रायपुर धमतरी परियोजना के तहत कुल 72 किलोमीटर लंबी सड़क को फोरलेन सड़क बनाया जा रहा है। दो खंडों में उक्त परियोजना के तहत काम हो रहा है। पैकेज एक में रायपुर से कोड़ेबोड तक 33.2 किलोमीटर लंबी सड़क का चौड़ीकरण 304.06 करोड़ रुपए से किया जा रहा है। यहां यह बताना भी लाजमी है कि अभनपुर से कोड़ेबोड़ तक 11.9 किलोमीटर लंबी सड़क धमतरी जिले की सीमा में है। वहीं पैकेज दो में कोड़ेबोड़ से धमतरी तक 38.809 किलोमीटर लंबी सड़क का चौड़ीकरण हो रहा है। इसकी कुल लागत 356.66 करोड़ है। इसमें तेलीनसत्ति से श्यामतराई तक 11.25 किलोमीटर बाय पास सड़क भी शामिल है।  श्री चौधरी ने यह भी बताया कि अब तक पैकेज एक में  33% और पैकेज दो में 51% काम पूरा कर लिया गया है। कलेक्टर के निर्देशानुसार प्रयास है कि तय समय सीमा में उक्त सड़क चौड़ीकरण का काम पूरा कर लिया जाए। कलेक्टर ने निरीक्षण के अंत में संतोष जताते हुए कहा कि अगले महीने वे फिर निर्माण कार्य की प्रगति का मुआयना करेंगे। अतः जहां भी काम किसी वजह से रुका है उसका हल निकालकर उन्हें शुरू कराएं और समय सीमा में चारलेन चौड़ीकरण का काम पूरा कर लिया जाए। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुरूद  सुनील शर्मा, जीकेसी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट के.वी.राव, मेसर्स थीम इंजिनियरिंग सर्विसेस प्रायवेट लिमिटेड के  बी.रामकृष्ण और मेसर्स लियोन इंजिनियरिंग कंसल्टेंट्स प्रायवेट लिमिटेड के मनीष भोंडे इत्यादि मौजूद रहे।

     

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने