स्वास्थ्य विभाग की उपलब्धि: सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सम्मानित हुआ धमतरी

 


 कलेक्टर ने की छूटे हुए लोगों से योजना के तहत कार्ड बनवाने की अपील


धमतरी। जिले के स्वास्थ्य महकमे ने एक बार फिर कामयाबी का परचम लहराया है। आयुष्मान भारत योजना एवं डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत जनसंख्या के अनुपात में सर्वाधिक कार्ड बनाने के लिए धमतरी जिले को प्रदेश स्तर पर दूसरा स्थान मिला है, जिसके लिए शनिवार को प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टी.एस. सिंहदेव द्वारा वर्चुअल तौर पर प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया गया। कलेक्टर  पी.एस. एल्मा ने इस उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सहित जिलावासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही उन्होंने शेष छूटे हुए जिलावासियों से आयुष्मान भारत योजना एवं डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत पंजीयन कराकर स्वास्थ्य कार्ड बनवाने तथा किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर उक्त कार्ड से निःशुल्क उपचार कराने की अपील की है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 15 से 30 सितम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने वाले आयुष्मान मित्रों, चॉइस सेंटर संचालकों तथा जिला सहित वर्ष 2021-22 में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले जिलों को ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य कार्यपालन अधिकारी, राज्य नोडल एजेंसी द्वारा जारी प्रशस्ति-पत्र जिला क्रियान्वयन इकाई धमतरी को सम्मानित किया गया। वर्चुअल समारोह के उपरांत कलेक्टर श्री एल्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुरे, अस्पताल अधीक्षक सह सिविल सर्जन डॉ. मूर्ति और आयुष्मान योजना के जिला परियोजना अधिकारी देवेन्द्र सोनी को प्रशस्ति-पत्र भेंट कर उनकी इस उपलब्धि की सराहना की। उन्होंने बताया कि जिले की जनसंख्या के अनुपात में सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए धमतरी जिले को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि पड़ोसी जिला बालोद को प्रथम स्थान पर रहा। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 24 सितम्बर की स्थिति में जिले में 69.4 प्रतिशत लोगों ने आयुष्मान कार्ड बनवाया है। इसमें 7 लाख 93 हजार 843 के लक्ष्य के विरूद्ध 5 लाख 60 हजार 482 कार्ड बनाए गए। धमतरी विकासखण्ड की उपलब्धि 71.5 प्रतिशत, कुरूद की 72.2, मगरलोड की 70.5 तथा नगरी विकासखण्ड की लक्ष्य के विरूद्ध 57.8 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की है।

डॉ. तुरे ने जानकारी देते हुए बताया कि खाद्य विभाग के पोर्टल में दर्ज डाटा के अनुसार आयुष्मान योजना के तहत पंजीयन और कार्ड निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत धमतरी विकासखण्ड में 2 लाख 74 हजार 371 के विरूद्ध एक लाख 96 हजार 02, कुरूद में दो लाख 25 हजार 965 के विरूद्ध एक लाख 63 हजार 189, मगरलोड में एक लाख 17 हजार 694 के विरूद्ध 96 हजार 960 और नगरी विकासखण्ड में एक लाख 75 हजार 813 के विरूद्ध एक लाख एक हजार 598 लोगों का पंजीयन कर कार्ड तैयार किया गया है। इस तरह जिले में द्रुत गति से आयुष्मान कार्ड निर्माण प्रगति पर है और जल्द ही शत-प्रतिशत का लक्ष्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ‘आपके द्वार आयुष्मान‘ अभियान के तहत आगामी 30 सितम्बर तक विस्तारित किया गया है।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने