Video: 'चिड़िया' जो नहा धोकर आती है स्कूल, पहले करती है प्रार्थना फिर पढ़ाई



9 साल से प्रतिदिन आती है स्कूल, छुट्टी पर वह भी करती है आराम


वतन जायसवाल

रायपुर। अगर मैं आपसे पूछू कि क्या आपने किसी चिड़िया को नहा धोकर, स्कूल में पढ़ाई करते देखा है? तो आप जरूर मेरी इस बात पर हंसते हुए कहेंगे, पागल हो क्या? भला कोई चिड़िया कभी पढ़ाई करने जाएगी? 

 पर ऐसा हुआ है। गत 9 साल से "रामी" नहा धोकर स्कूल जाती है और बाक़ायदा बच्चों के साथ बैंच में बैठकर पढ़ाई भी करती है और हाँ मध्यान्ह भोजन का आंनद भी चाव से उठाती है।

 "रामी" यही नाम रखा बच्चों ने प्यार से उस चिड़िया का। मैना चिड़िया रामी कोंडागांव के मारीगुड़ा प्राथमिक शाला के समीप ही रहती है। वह सभी बच्चों और शिक्षकों के आने से पहले ही आ जाती है। 

 इसके बाद हैंडपंप समीप जमे पानी में नहाती है । फिर विद्यालय परिसर में तिरंगा फहराने के लिए बने मंच पर बैठ कर बच्चों के साथ स्कुली प्रार्थना में शामिल भी होती है। 

वीडियो साभार सोशल मीडिया


 जब बच्चे अपनी कक्षा में जाते हैं तो वह भी उनके साथ चली जाती है और तब तक टेबल में बैठी रहती है जब तक पढ़ाई चलती है। रामी को अब मध्यान्ह भोजन भी दिया जाने लगा है।

स्कूल के प्रधान पाठक नीलकंठ साहू और शिक्षक श्रवण मानिकपुरी ने बताया कि वे 9 सालों से यहां पदस्थ हैं। इतने सालों में कभी ऐसा नहीं हुआ कि ये चिड़िया स्कूल न आई हो। स्कूल में 31 बच्चे पढ़ते हैं , लेकिन अब हम रामी को 32 वीं छात्र मानते हैं। हमारे आने से पहले चिड़िया स्कूल में होती है। जब छुट्टी का दिन होता है तो वह भी स्कूल नहीं आती है। अब हम उसे स्कूल का हिस्सा मानते हैं। बच्चे भी उसके साथ काफी खुश रहते हैं।



0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने