Video: आनलाइन स्टूडियो में वीडियो क्लिप्स बनाकर प्राचार्यों से लिंक शेयर कर यू ट्यूब में भी किया जा रहा अपलोड



विषय को बारिकी से समझने में बच्चों को मिल रही मदद


जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्थित ऑनलाइन स्टुडियो में अब तक 21 वीडियो क्लिप्स किए गए तैयार


धमतरी।ऑनलाइन स्टुडियो, वह भी शैक्षणिक गतिविधियों के लिए !!! सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा। मगर धमतरी जिले में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जिला कम्प्यूटर एजुकेशन सेंटर मद से एक आधुनिक ऑनलाइन स्टुडियो बनाया गया है। प्रदेश में शायद एक-दो ही जिले होंगे, जहां इस तरह का प्रयोग शिक्षा में उत्कृष्टता लाने के लिए किया गया हो। 15 अगस्त से इस ऑनलाइन स्टुडियो को शुरू करने के पीछे एक मकसद है, राज्य स्तर पर तय महीनेवार असाइनमेंट के पाठ्यक्रम पर टॉपिक वाइस छोटे-छोटे वीडियो क्लिप्स बनाना और माध्यमिक शिक्षा मण्डल के दिशा-निर्देशों के अनुरूप हर स्कूल में एक समान रूप से विषयवार बोर्ड परीक्षाओं की बच्चों को तैयारियां कराना। 

खासतौर पर तब, जब कोविड 19 संक्रमण के इस दौर में ऑनलाइन क्लासेस लगाई जा रही है। दूसरा मकसद यह भी है कि इस ऑनलाइन स्टुडियो के जरिए विषय विशेषज्ञ, विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा मुकाम हासिल किए लोग और वक्ताओं के प्रेरणादायी उद्बोधन विद्यार्थियों के लिए बनाए जाएं। यह विद्यार्थियों के लिए एक तरह से कैरियर काउंसिलिंग और मुश्किल हालातों में अपने मन-मस्तिष्क को स्थिर रखने में भी मददगार साबित होगा।


सबसे अच्छी बात यह है कि जिले में अपनी तरह के इस अनोखे नवाचार में 21 विषय विशेषज्ञ ने छोटे-छोटे वीडियो क्लिप्स बनाए हैं। इसका लिंक जहां स्कूल के प्राचार्य के साथ शेयर किया जाता है, वहीं इसे यू ट्यूब चैनल में भी अपलोड किया जा रहा है। इस नवाचार से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को सीधे ऑनलाइन विषय की बारिकी से समझ हो पा रही है। यह वीडियो क्लिप्स भविष्य में भी विषय को समझने में लाभदायक सिद्ध होगा। 

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.रजनी नेल्सन बताती हैं कि कलेक्टर पी.एस.एल्मा के मार्गदर्शन में इस ऑनलाइन स्टुडियो की स्थापना की गई है। फिलहाल बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए वीडियो क्लिप्स बनाए गए हैं। भविष्य में अन्य कक्षाओं के लिए भी ऐसे छोटे-छोटे वीडियो तैयार किए जाएंगे, ताकि भाषा, विज्ञान, गणित विषयों के अलावा कैरियर बनाने में भी बच्चों को मदद मिले। उनका कहना है कि कुछ मनोचिकित्सकों , करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट्स, जिले के प्रेरक व्यक्तियों के भी वीडियो क्लिप्स बनाकर विद्यार्थियों से साझा करने की योजना है, जिससे बच्चे इस भागदौड़ की जिंदगी में अपने दिमाग को एकाग्र कर चुनौतियों का सामना करना सीखें और कामयाब हों।

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने